Fuel Price :खुशखबरी- जल्द ही कम हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्यों और कैसे?

Fuel Price : देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2024 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर जल्द ही भारी गिरावट देखने को मिल सकती है।

Update: 2023-12-30 10:06 GMT



Fuel Price : देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2024 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर जल्द ही भारी गिरावट देखने को मिल सकती है। आम चुनाव अप्रैल और मई 2024 के महीनों में पूरे देश में होंगे। खबरों के मुताबिक, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती के लिए अंतिम मंजूरी केंद्रीय वित्त मंत्रालय से आने का इंतजार है।

Fuel Price : मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार जल्द ही पेट्रोल और डीजल दोनों पर लगभग 10 रुपये प्रति लीटर मूल्य कटौती की हरी झंडी दे सकती है। पिछली बार दोनों ईंधनों की कीमतों में कमी लगभग दो साल पहले हुई थी, जब केंद्र सरकार ने केंद्रीय उत्पाद शुल्क नीति में क्रमशः 8 रुपये और 6 रुपये की कटौती की थी।

देश में पिछले कई वर्षों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दोनों ऑटोमोबाइल ईंधनों की कीमतें राज्य-दर-राज्य अलग होती हैं। क्योंकि हर राज्य सरकार अलग-अलग मात्रा में टैक्स और सेस लगाती है। उदाहरण के लिए, दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल कीमत 96.71 रुपये और एक लीटर डीजल की कीमत 89.62 रुपये है। लेकिन मुंबई में पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रति लीटर क्रमशः 106.31 रुपये और 94.27 रुपये है।

वास्तव में, देश के कई राज्यों में पेट्रोल की कीमतें तीन अंकों में रही हैं। कोविड महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण बाजार में उतार-चढ़ाव के चलते कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी होने पर एक समय में यह दर 110 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई थी। हालांकि, इस समय वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है और इससे घरेलू भारतीय बाजार में कीमतों में कमी की अनुमति मिल सकती है।

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट इस बात पर रोशनी डालती है कि तेल की कीमतों में 2023 के आखिर तक लगभग 10 प्रतिशत की गिरावट आने की संभावना है। और यह लगभग दो वर्षों में पहली वार्षिक गिरावट होगी। कैलेंडर वर्ष के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स 77.63 डॉलर पर था। और हालांकि विश्व भर के कई तेल उत्पादक देशों ने उत्पादन में कटौती की है, लेकिन इससे कीमतों में बढ़ोतरी करने में कोई खास मदद नहीं मिली है। 

Tags:    

Similar News