Skin Whitening : पार्लर के महंगे फेशियल में न बर्बाद करें रुपये, स्किन के लिए बेस्ट है ये उबटन...

Skin Whitening : पार्लर के महंगे फेशियल में न बर्बाद करें रुपये, स्किन के लिए बेस्ट है ये उबटन...

Update: 2023-10-30 13:00 GMT


Skin Whitening : फेस्टिव सीजन में महिलाओं पर काफी काम पड़ जाता है। घर की साफ-सफाई और पकवान बनाने के बीच उन्हें कई बार अपनी ग्रूमिंग का समय नहीं मिलता। करवाचौथ और दिवाली की पूजा पर खासतौर पर महिलाएं सबसे अच्छी दिखना चाहती हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें पार्लर जाने का वक्त नहीं मिलता या खुद पर ज्यादा पैसे नहीं खर्चना चाहतीं तो घर का बना उबटन बेस्ट तरीका है। यहां जानें उबटन क्यों पार्लर के महंगे ट्रीटमेंट से अच्छा है।

कॉस्मेटिक्स से बेहतर-

घर का बने उबटन में कोई केमिकल नहीं होते। इसमें ज्यादातर चीजें ऐसी पड़ी होती हैं जो स्किन को हील करती हैं। बाजार के कॉस्मेटिक्स आपको तुरंत तो खूबसूरत दिखा देंगे लेकिन लंबे समय में इनका त्वचा पर बेहद खराब असर पड़ता है।

उबटन के फायदे-

उबटन से एक्सफोलिएशन होता है तो आपकी त्वचा की डेड सेल्स निकल जाती हैं, पोर्स में मौजूद अशुद्धियां दूर होती हैं। इसमें हल्दी पड़ी होती है जो कि एंटी-इनफ्लेमट्री होती है। हल्दी आपकी त्वचा में निखार लाती है। इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है तो चेहरे पर ग्लो भी आता है।

ऐसे बनाए उबटन-

बेसन में हल्दी, गुलाब जल, कच्चा दूध, विटामिन ई कैप्सूल (अगर हो तो), नींबू की कुछ बूंदे, शहद और कॉफी इन सबको मिलाकर कुछ देर के लिए रख दें। अब यह पेस्ट चेहरे पर लगाएं। जब सूख जाए तो स्क्रब करके हटा दें। पानी से मुंह धोने के बाद गीले मुंह पर मॉइश्चराइजर लगा लें। उबटन करके धूप में न निकलें। सनस्क्रीन लगाकर और चेहरा कवर करके ही बाहर जाएं। रोजाना उबटन करने की जरूर नहीं है। आप हफ्ते में दो या एक बार उबटन लगा सकते हैं। स्किन ज्यादा एक्सफोलिएट करने से इसकी प्रोटेक्टिव लेयर हट जाती है जिससे नुकसान होता है। 

Tags:    

Similar News