Beauty Tips : दही से बना ये फेस मास्क लगाने से त्वचा में आएगी निखार, दूर होंगे दाग-धब्बे...

Beauty Tips : दही से बना ये फेस मास्क लगाने से त्वचा में आएगी निखार, दूर होंगे दाग-धब्बे...

Update: 2023-10-28 16:44 GMT


Beauty Tips : चेहरे की कई समस्याओं को दूर करने के लिए हम दही का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करते हैं। दही के अंदर जरूरी पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन बी12 आदि पाए जाते हैं। ऐसे में दही त्वचा को कई समस्याओं से दूर रख सकती है। क्या आप जानते हैं कि दही के कुछ मास्क न केवल दाग धब्बों को दूर कर सकते हैं बल्कि त्वचा की कई समस्या दूर कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप अपनी त्वचा पर दही का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं और आप दही का मास्क कैसे तैयार कर सकते हैं।

हल्दी, एलोवेरा और शहद के साथ-

इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपके पास दही के अलावा हल्दी, एलोवेरा और शहद का होना बेहद जरूरी है। अब आप एक कटोरी में चारों चीजों को अच्छे से मिक्स करें और बने मिश्रण को 15 से 20 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर लगाएं। उसके बाद अपनी त्वचा को साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से त्वचा को हाइड्रेट रखा जा सकता है।

पिसा हुए दलिया के साथ-

इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपके पास दही के अलावा पिसा हुआ दलिया होना बेहद जरूरी है। अब आप बने मिश्रण को अपनी त्वचा पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें और 10 से 15 मिनट बाद अपनी त्वचा को साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से फायदा मिल सकता है।

हल्दी के साथ-

इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपके पास हल्दी, दही का होना बेहद जरूरी है। अब आप एक कटोरी में दोनों को अच्छे से मिक्स करें और बने मिश्रण को अपनी त्वचा पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं। जब मिश्रण सूख जाए तो अपनी त्वचा को साधारण पानी से धो लें। उसके बाद अपनी त्वचा पर नमी बरकरार रखने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

शहद और खीरे के रस के साथ-

इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपके पास दही के अलावा शहद और खीरे के रस का होना बेहद जरूरी है। अब आप एक कटोरी में इन तीनों को अच्छे से मिक्स करें और उसके बाद 15 से 20 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर इस मास्क को लगाएं और जब मास्क सूख जाएं तो अपनी त्वचा को साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से पिंपल्स की समस्या से राहत मिल सकती है।

Tags:    

Similar News