Flying Cars : अब सफर होगा और भी सुहाना, अगले साल से बाजार में आएंगीं उड़ने वाली कारें, जानिए कीमत से लेकर सबकुछ

विज्ञान फंतासी फिल्मों की एक और कल्पना साकार होने वाली है। दावा है कि उड़ने वाली कारें अगले साल से बिक्री के लिए बाजार में उपलब्ध होंगी।

Update: 2023-10-13 05:46 GMT



Flying Cars : अगर आप उड़ने वाली कार में सफर की कल्पना कर रहे हैं, तो ये कल्पना जल्द साकार हो सकती है। विज्ञान फंतासी फिल्मों की एक और कल्पना साकार होने वाली है। दावा है कि उड़ने वाली कारें अगले साल से बिक्री के लिए बाजार में उपलब्ध होंगी।

Flying Cars : आम लोग इस उड़ने वाली कार को खरीद पाएंगे और इनके इस्तेमाल के लिए पायलट लाइसेंस भी जरूरी नहीं होगा। अमेरिकी स्टार्टअप कंपनी पाइवटल हेलिक्स 2024 से वर्टिकल टेक ऑफ एंड लैंडिंग (ईवीटीओएल) सक्षम इलेक्ट्रिक कार बेचना शुरू करेगी।

हाइब्रिड हेलीकॉप्टर जैसे डिजाइन

Flying Cars : हेलिक्स ने ईवीटीओएल की शुरुआती कीमत करीब 1.90 लाख डॉलर यानी करीब 1.5 करोड़ रुपये रखी है। हेलिक्स के अलावा भी इस क्षेत्र में कई कंपनियां प्रतिस्पर्धा कर रही हैं। यह कंपनियां स्केल-अप मल्टीरोटर ड्रोन से लेकर फिक्स्ड-विंग हाइब्रिड हेलीकॉप्टर जैसे डिजाइन पेश कर रही हैं। हालांकि, इनमें से कोई भी ऐसी पेशकश नहीं कर रहा, जहां नियंत्रण सीधे आम आदमी के हाथ में हो और जिसे बिना पायलट लाइसेंस के उड़ाया जा सके। हेलिक्स की पेशकश इस लिहाज से तमाम प्रतिस्पर्धियों से अलग है कि इसकी कमान सीधे आम लोगों के हाथ में होगी, जो इसे बिना किसी पायलट लाइसेंस के उड़ा पाएंगे। ज्यादातर कंपनियों के उत्पाद शुरुआत में स्काई टैक्सी के तौर पर इस्तेमाल किए जाने की उम्मीद है।

Flying Cars : हेलिक्स ने इसे खासतौर पर माइक्रो लाइट एयरक्राफ्ट नियमों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, ताकि इसे कोई भी बिना पायलट लाइसेंस के उड़ा सके। कंपनी का दावा है कि लोगों को ईवीटीओएल की डिलिवरी अगले साल जून से शुरू कर दी जाएगी। कार्बन फाइबर से बनी यह कार करीब 13 फुट चौड़ी, 13 फुट लंबी और 5 फुट ऊंची होगी। इसका वजन करीब 150 किलो होगा, जिसमें ज्यादातर हिस्सा बैटरी का है।

Tags:    

Similar News