New Year 2024 Vastu Tips : पुराने साल को करें अलविदा, नया साल आने से पहले घर ले आएं ये चीजें, मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा, दूर होगी आर्थिक तंगी

New Year 2024 Vastu Tips : पुराने साल को करें अलविदा, नया साल आने से पहले घर ले आएं ये चीजें, मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा, दूर होगी आर्थिक तंगी

Update: 2023-12-29 02:55 GMT


साल 2023 को अलविदा करने में अब कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में सभी के मन में एक आशा होती है कि नए साल में सब कुछ शुभ हो. जहां, नए साल के आगमन की उल्टी गिनती शुरू हो गई है, वहीं लोगों में नई ऊर्जा और उत्साह का संचार हो रहा है. अगर आप भी चाहते हैं कि साल 2024 में सब कुछ कुशल मंगल हो तो आपको कुछ वास्तु टिप्स अपनाने होंगे.


नए साल 2024 पर घर में लाएं ये चीजें

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, नया साल आने से पहले घर में कुछ ऐसी चीजें ले आएं जो बेहद शुभ मानी जाती है. इन चीजों को लाने से घर में सुख समृद्धि में वृद्धि होती है और सकारात्मकता आती है. वास्तु शास्त्र में ऐसी कई चीजों का जिक्र है जिन्हें घर में लाने से दरिद्रता दूर होती है और मां लक्ष्मी की कृपा से कभी धन की कमी नहीं होती है. आईए जानते हैं कि वो कौन सी चीज हैं.


धातु का कुछआ

नए साल से पहले घर में धातु का कुछआ लाना बहुत शुभ माना गया है. अक्सर लोग मिट्टी या लकड़ी का छोटा कछुआ लाकर घर में कहीं भी रख देते हैं जो अच्छा नहीं होता है. घर में चांदी, पीतल या किसी धातु से बना हुआ कछुआ रखना बेहद शुभ माना जाता है. इसे उत्तर दिशा में रखने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.


लाफिंग बुद्धा

नए साल के आने से पहले आप घर में लाफिंग बुद्धा ला सकते हैं और इसे हमेशा उत्तर दिशा में रखें. इसे घर में रखने से कभी भी धन का अभाव नहीं होता है.


मोर पंख

भगवान श्रीकृष्ण को मोर पंख अत्यंत प्रिय है. ऐसे में अगर आप घर में मोर पंख रख दें तो वहां लक्ष्मी का सदैव वास रहता है. अगर आप अपने नए साल में सुख समृद्धि चाहते हैं तो घर में मोर पंख जरूर लेकर आएं.


श्री महालक्ष्मी यंत्र

पुराने साल के अंत में महा लक्ष्मी यंत्र की घर में स्थापना करें. इस यंत्र को स्थापित करने से व्यक्ति को सभी प्रकार से धन समृद्धि की प्राप्ति होती है और उसका जीवन खुशहाली से भर जाता है.


तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद पवित्र माना गया है. ऐसा माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, वहां कभी भी किसी चीज की कमी नहीं होती है और घर धन धान्य से भरा रहता है. ऐसे में अगर आपके घर में तुलसी नहीं है तो नए साल पर तुलसी का पौधा अवश्य लेकर आएं.


पानी का घड़ा

नया साल शुरू होने से पहले आप मिट्टी का घड़ा भी ला सकते हैं और इस घड़े में पानी भरकर उत्तर दिशा में रखने से घर की सभी आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं. मिट्टी का घड़ा बुध और चंद्रमा की स्थिति को ठीक करता है. ऐसे में मिट्टी के घड़े में पानी भरकर रखने से ये दोनों ग्रह मजबूत होते हैं.


छोटा नारियल

आप नए साल से पहले घर में छोटे छोटे नारियल लाकर कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख दें. नए साल पर किसी शुभ मुहूर्त में इन्हें निकालकर किसी तालाब या नदी में विसर्जित कर दें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आपके घर में लंबे समय तक वास होता है.


चांदी का हाथी

नए साल की शुरुआत से पहले घर में चांदी का हाथी जरूर लेकर आएं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चांदी के हाथी का चमत्कारी प्रभाव होता है. इसे रखने से राहु और केतु का बुरा प्रभाव समाप्त होता है. इसे रखने वाले व्यक्ति को व्यापार और नौकरी में तरक्की मिलती है.

Similar News