Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

Weather Update : : छत्तीसगढ़ में आज फिर बरसेंगे बादल, इन क्षेत्रों के लिए जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Rohit Banchhor
27 Sep 2023 5:09 AM GMT
CG Weather update :
x

CG Weather update :

Weather Update : नई दिल्ली: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले दो-तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों और आस-पास के पश्चिमी भारत के हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी के लिए स्थितियां अनुकूल रहेंगी. वहीं, 29 सितंबर से पूर्वी भारत के हिस्सों में भारी बारिश का नया दौर देखने को मिलेगा. …

CG Weather update :
CG Weather update :

Weather Update : नई दिल्ली: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले दो-तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों और आस-पास के पश्चिमी भारत के हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी के लिए स्थितियां अनुकूल रहेंगी. वहीं, 29 सितंबर से पूर्वी भारत के हिस्सों में भारी बारिश का नया दौर देखने को मिलेगा. इसके अलावा, मौसम विभाग ने अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में 28 से 30 सितंबर तक बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

IMD के मुताबिक, पश्चिमी भारत में पिछले पांच दिनों से बारिश कमोबेश नहीं हुई है. उसकी वजह एक एंटी साइक्लोनिक हवा का बहाव है, जो मॉनसून को वापस करवा रहा है. यह हवाएं शुष्क तो होती ही हैं, साथ ही ठंडी हवाओं को भी धीरे-धीरे अपने साथ लाने में कारगर साबित होती हैं. इसकी वजह से अक्टूबर के शुरुआती दिनों में ठंड की एंट्री हो सकती है.

मौसम विभाग की मानें तो देश की राजधानी नई दिल्ली में अब बारिश का सिलसिला देखने को नहीं मिलेगा. आज यानी बुधवार की बात करें तो नई दिल्ली में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. इसी के साथ, आज आसमान साफ रहेगा. मौसम विभाग की मानें तो नई दिल्ली में आनेवाले दिनों में तापमान में मामूली बढ़त देखने को मिलेगी.

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की बात करें तो यहां न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. इसी के साथ, लखनऊ में सुबह के वक्त आंशिकतौर पर बादल छाए रह सकते हैं. वहीं, दोपहर या शाम तक बादलों का डेरा देखने को मिलेगा. गाजियाबाद की बात करें तो यहां न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, गाजियाबाद में आशिंकतौर पर बादल छाए रहेंगे.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, आज महाराष्ट्र, ओडिशा के कुछ हिस्सों और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. वहीं, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात और दक्षिण पूर्व राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और रायलसीमा में हल्की बारिश हो सकती है.

Rohit Banchhor

Rohit Banchhor

    Next Story