Begin typing your search above and press return to search.
NATIONAL

Vande Bharat Express : देश को आज मिलेगी एक साथ 9 वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी, जानें किन शहरों को मिली सौगात…

Rohit Banchhor
24 Sep 2023 7:26 AM GMT
Vande Bharat Express : देश को आज मिलेगी एक साथ 9 वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी, जानें किन शहरों को मिली सौगात…
x

Vande Bharat Express प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देशवासियों को एक साथ 9 वंदे भारत ट्रेनों की सौगात देंगे। पीएम मोदी दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) की दो सेवाओं सहित 9 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राजस्थान सहित काचीगुडा-यशवंतपुर और विजयवाड़ा-एमजीआर चेन्नई सेंट्रल मार्गों के बीच वंदे …

Vande Bharat Express प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देशवासियों को एक साथ 9 वंदे भारत ट्रेनों की सौगात देंगे। पीएम मोदी दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) की दो सेवाओं सहित 9 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राजस्थान सहित काचीगुडा-यशवंतपुर और विजयवाड़ा-एमजीआर चेन्नई सेंट्रल मार्गों के बीच वंदे भारत ट्रेन सेवा का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी कार्यक्रम में भाग लेंगे।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान की तीसरी वंदे भारत ट्रेन को वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ करेंगे। पीएम मोदी उदयपुर से जयपुर के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन का दोपहर 12 वर्चुअली शुभारंभ करेंगे। आज से ये 9 वंदे भारत ट्रेनें 11 राज्यों को मिलने जा रही हैं, जिनमें राजस्थान सहित तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिशा, झारखंड और गुजरात राज्य शामिल हैं। इन राज्यों में पश्चिम बंगाल के हावड़ा और तमिलनाडु के चेन्नई को 2-2 ट्रेनों की सौगात मिलने वाली है।

इन 9 वंदे भारत एक्सप्रेस के चलने से इन इलाकों में कनेक्टिविटी बेहतर होने के साथ ही धार्मिक स्थलों को भी पयर्टन के लिहाज से फायदा होगा। इतना ही नहीं ये ट्रेन कई रूट पर यात्रा के सफर को 2 से 3 घंटा कम कर देगी, जो कि यात्रियों के लिए आसानी होगी।

एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन राजस्थान को मिलने जा रहा है। ये वंदे भारत ट्रेन उदयपुर से अजमेर के रास्ते जयपुर को जाएगी।

दूसरी ट्रेन तिरुनेलवेली-चेन्नई है। यह ट्रेन मंगलवार को छोड़कर हफ्ते के छह दिन चलेगी।

तीसरा रूट हैदराबाद-बेंगलुरु के बीच का है, जहां वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत होने जा रही है। यह ट्रेन 610 किलोमीटर का सफर 8 घंटे 50 मिनट में पूरा करेगी।

चौथा रूट राउरकेला-पुरी के बीच संचालित की जाएगी। यह ट्रेन 505 किमी की दूरी 7 घंटे 45 मिनट में पूरा करेगी।

पांचवा रूट चेन्नई से विजयवाड़ा के बीच है। यह ट्रेन 6.40 घंटे में पूरा सफर तय करेगी।

छठे रूट की बात की जाए तो ये रांची और हावड़ा के बीच का है, जो कि 535 किमी का सफर 6.30 घंटे में पूरा करेगी।

सातवी ट्रेन के तोहफे के रूप में पटना-हावड़ा के बीच संचालित की जाएगी। यह ट्रेन 530 किलोमीटर का सफर 6.30 घंटे में पूरा करेगी।

आठवी ट्रेन कासरगोड-तिरुवनंतपुरम के बीच चलेगी।

वहीं नौंवी ट्रेन जामनगर-अहमदाबाद के बीच संचालित की जाएगी।

Rohit Banchhor

Rohit Banchhor

    Next Story