Begin typing your search above and press return to search.
Uncategorized

Hill Stations Of Bihar : पहले नहीं सुना होगा बिहार के इन खूबसूरत हिल स्टेशनों का नाम, यहां से दिखता है सुंदर नजारा, आइए जाने इसके बारे में...

Rohit Banchhor
23 Sep 2023 2:28 PM GMT

Hill Stations Of Bihar : हिल स्टेशन की जब बात करें तो सबसे पहले उत्तर भारत की बर्फीली जगहों के नाम ध्यान में आते हैं। बिहार एक ऐसा शहर है जिसे न केवल एक अच्छी जनसंख्या वाला शहर माना जाता है, बल्कि ये शांत और खूसबूरत जगहों से भी घिरा हुआ है। वैसे तो बिहार …

Hill Stations Of Bihar : हिल स्टेशन की जब बात करें तो सबसे पहले उत्तर भारत की बर्फीली जगहों के नाम ध्यान में आते हैं। बिहार एक ऐसा शहर है जिसे न केवल एक अच्छी जनसंख्या वाला शहर माना जाता है, बल्कि ये शांत और खूसबूरत जगहों से भी घिरा हुआ है। वैसे तो बिहार में काफी मंदिर है। लेकिन इसके अलावा ही यहां पर हिल स्टेशन भी हैं, जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। इन जगहों पर आपको बेहद खूबसूरत नजारे देखने को मिल जाएंगे। तो आइए जानते है बिहार के हिल स्टेशन के बारे में।

Read More : CG Accident : दो बाइक आपस में टकराई, दंपति की गई जान, दो युवक घायल…

ब्रह्मजुनी पहाड़ी- ब्रह्मजुनी पहाड़ी एक ऐसा हिल स्टेशन है, जो आसपास में ऐतिहासिक मंदिरों के लिए जाना जाता है। बिहार का यह हिल स्टेशन गया जिले में है और यह कई गुफाओं का घर है जो अपनी पत्थर की दीवार पर नक्काशी के लिए फेमस हैं। कहा जाता है कि ये वो जगह है, जहां बुद्ध ने 1000 पुजारियों को अपने अग्नि उदेश दिए थे।
रामशिला पहाड़ी- रामशिला पहाड़ी गया के विष्णुपद मंदिरों से लगभग कुछ किलोमीटर की दूरी पर है। ये बिहार के हिल स्टेशनों में से एक है, जिसकी नींव पहाड़ी की चोटी पर है। इस हिल स्टेशन पर आने वाले पर्यटकों को अनगिनत असाधारण पत्थर मूर्तिकार देखने को मिलेंगे। कुछ हिंदू भक्त पितृपक्ष के समय रामशिला पहाड़ी पर आते हैं, यहां वे अपने पूर्वजों को पिंड चढ़ाते हैं।

Read More : CG Accident : यात्री बस से उतार रहा था बैग, तभी चल पड़ी बस, टायर के नीचे आने से हुई मौत…

प्रेतशिला पहाड़ी- बिहार के फेमस हिल स्टेशनों में से एक प्रेतशिला पहाड़ी को ब्रह्म कुंड के नजारे और गया के खूबसूरत शहर की खोज के लिए फेमस है। पहाड़ी के ब्रह्म कुंड झील को फोटोग्राफी के लिए फेमस माना जाता है।
प्राग बोद्धी- प्रागबोधि को डुंगेश्वरी पहाड़ी के नाम से भी जाना जाता है। ये जगह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए पर्यटकों को आकर्षित करती है। प्राग बोधी की आकर्षक हरी-भरी घास के मैदान देखने लायक है। अक्टूबर से फरवरी का महीना यहां घूमने लायक है।
गुरपा पीक- छोटे से गांव गुरपा के पास बसे इस हिल स्टेशन को कुक्कुटपदगिरि के नाम से जाना जाता है। बिहार का यह हिल स्टेशन ध्यान के लिए एक अच्छी जगह है।

Next Story