Begin typing your search above and press return to search.
Article

Morning Tea Coffee : अगर आप भी सुबह उठते ही पीते है चाय या कॉफी, तो हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकता है ये खतरा

Sharda Kachhi
22 Sep 2023 5:38 AM GMT
Morning Tea Coffee : अगर आप भी सुबह उठते ही पीते है चाय या कॉफी, तो हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकता है ये खतरा
x

Morning Tea Coffee अधिकतर लोगों को अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी पीकर करना अच्छा लगता है। लोगों को कॉफी पीते ही एनर्जेटिक और फ्रेश महसूस होने लगता है। कॉफी में कैफीन होता है जो खून में मिल जाता है और ब्रेन की थकावट को दूर करके उसे एक्टिव बना देता है। …

Morning Tea Coffee अधिकतर लोगों को अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी पीकर करना अच्छा लगता है। लोगों को कॉफी पीते ही एनर्जेटिक और फ्रेश महसूस होने लगता है। कॉफी में कैफीन होता है जो खून में मिल जाता है और ब्रेन की थकावट को दूर करके उसे एक्टिव बना देता है। लेकिन डॉक्टर्स की माने तो सुबह उठते ही जो लोग कॉफी पीते हैं उन्हें ऐसा करने से बचना चाहिए। सुबह उठकर कॉफी पीने से ब्लड शुगर बढ़ सकती है और हाई ब्लड शुगर से कई समस्याएं हो सकती हैं जिसमें डायबिटीज भी शामिल है।

सुबह जम हम सोकर उठते है तो हमारा शरीर दिन भर के लिए तैयार करने के लिए कोर्टिसोल/तनाव हार्मोन रिलीज करता है। यदि इस समय कॉफी पिएंगे तो जब आपका कोर्टिसोल लेवल पहले से ही बढ़ा हुआ है तो आपके ब्लड शुगर को किक मिल सकती है। ऐसे में सुबह जागने के कम से कम एक घंटे बाद तक कॉफी का सेवन ना करें। इससे कार्टिसोल हार्मोन का लेवल कम होना शुरू हो जाएगा और इस तरीके से ब्लड शुगर को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

Next Story