Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Relationship Tips : नवजीवन की प्रथम यात्रा को बनाना चाहते हैं यादगार, तो इन बातों का रखें खास ध्यान, पढ़ें काम की खबर

Sharda Kachhi
21 Sep 2023 3:32 AM GMT
Relationship Tips : नवजीवन की प्रथम यात्रा को बनाना चाहते हैं यादगार, तो इन बातों का रखें खास ध्यान, पढ़ें काम की खबर
x

Relationship Tips : शादी एक ऐसा पवित्र बंधन है, जिसमें हर कोई बंधना चाहता है. शादी के बाद अगर आप पहली बार साथी के साथ यात्रा पर जा रही हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर अपनी यात्रा को आरामदायक और यादगार बना सकती हैं। जीवन का सर्वाधिक महत्वपूर्ण मोड़ होता है विवाह। शादी …

Relationship Tips :
Relationship Tips :

Relationship Tips : शादी एक ऐसा पवित्र बंधन है, जिसमें हर कोई बंधना चाहता है. शादी के बाद अगर आप पहली बार साथी के साथ यात्रा पर जा रही हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर अपनी यात्रा को आरामदायक और यादगार बना सकती हैं। जीवन का सर्वाधिक महत्वपूर्ण मोड़ होता है विवाह। शादी में दो व्यक्तित्व साथ जीने के लिए एक नए जीवन में प्रवेश करते हैं। ऐसे में एक-दूसरे को समझने के लिए साथ-साथ क्वालिटी टाइम बिताना, युगल का सपना भी होता है और जरूरत भी।

Relationship Tips : सामान्यतः लाइफ पार्टनर जिंदगी के सफर की शुरुआत कुछ यात्राओं के साथ करते हैं। जीवनसाथी के साथ पहले सफर पर सबसे खास पल होता है। दंपत्ति अपनी इस यात्रा के लिए अत्यंत उत्साहित होते हैं। वे इसे यादगार बनाना चाहते हैं, चाहते हैं कि एक-दूसरे को कुछ खास अनुभव दे सकें। लेकिन कई बार अनजाने में कुछ ऐसा कर बैठते हैं कि यात्रा का आनंद खत्म हो जाता है और मन में परस्पर स्वभाव के बारे में कुछ गलतफहमियां बैठ जाती हैं। अगर आप अपने साथी के साथ पहली बार सफर पर जा रही हैं तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें, ताकि नवजीवन की यह प्रथम यात्रा यादगार बन जाए।

पसंद का ध्यान

Relationship Tips :पहली यात्रा में केवल अपनी पसंद की ही चीजें ना करें बल्कि साथी की पसंद को भी प्राथमिकता दें। मसलन, उन्हें क्या खाना और कहां घूमने जाना पसंद है। इससे आप दोनों घूमने के साथ एक-दूसरे को अच्छे से समझ भी सकेंगे। अगर आप सिर्फ अपनी पसंद के काम ही करेंगी तो संभव है कि आपके साथी को लगे कि आप दबंग स्वभाव की हैं। यह गलतफहमी जीवन के रंग में भंग का काम कर सकती है।

पैनिक न हों

अक्सर कुछ लोग यात्रा के दौरान छोटी-छोटी बातों से पैनिक हो जाते हैं। इससे कई बार उनकी तबियत बिगड़ जाती है और यात्रा का आनंद खत्म हो जाता है। या फिर चीजें पसंद की नहीं हों, तो लोगों का मूड खराब हो जाता है। ऐसे में वे अपने साथी पर झल्लाने या चिड़चिड़ाने लगते हैं, आप भूलकर भी ऐसी गलती न करें।

साथ वक्त बिताएं और घूमने भी जाएं

जीवनसाथी के साथ पहली यात्रा में केवल होटल में ही न बैठी रहें, बल्कि पार्टनर के साथ बाहर घूमने भी जाएं। आस-पास के नजारों और बाजारों को भी देखें। इससे नए अनुभव मिलेंगे और उन पर बातचीत में दोनों को एक-दूसरे का नजरिया भी समझ में आएगा। हां, घूमने के साथ आराम का भी ध्यान रखें। ऐसा न हो कि इतना घूम लें कि शाम को आप पर थकान हावी हो जाए।

खाने की चीजें और दवाएं

Relationship Tips : घर से बाहर सफर में अनेक चीजों की जरूरत होती है। ऐसे में पैकिंग करते वक्त जरूरत की चीजों के साथ ही खाने-पीने की चीजें और कुछ सामान्य दवाइयां भी रखें। जब सफर में भूख लगे तो आप आराम से खा सकें और साथी को भी खिला सकें। इसके अलावा सफर की थकान या हल्के सिरदर्द में दवाई के लिए परेशान न होना पड़े। इससे जीवनसाथी को आपका केयरिंग नेचर भी समझ में आएगा।

सामान उठाने में मदद

जब आप दोनों साथ पहले सफर पर हैं तो ऐसा न करें कि स्वयं मस्ती से घूमें और सारा सामान केवल पति ही उठाते रहें। आपको खुद से पहल करके सामान उठाने में पति की मदद करनी चाहिए। इससे जीवन के बोझ को मिलकर उठाने का संदेश भी आप उन्हें दे सकेंगी।

हर पल पूरा ख्याल रखें

Relationship Tips : फैमिली रिलेशनशिप काउंसलर शोभना कहती हैं पति-पत्नी जीवन की गाड़ी के दो पहिए हैं। दोनों को समान रूप से परस्पर प्रेम, समर्पण देने के साथ ही जीवन के फैसलों में एक-दूसरे की राय को महत्व देना चाहिए। विवाह के बाद जीवनसाथी के साथ पहली यात्रा, एक नए जीवन की यात्रा का शुभारंभ होती है। इसके अनुभव जिंदगीभर दोनों को रोमांचित करते हैं। इसलिए इस यात्रा में प्रत्येक पल दूसरे का पूरा ख्याल रखें।

Next Story