Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

Raipur crime : क्रेडिट कार्ड अपडेट करने के नाम पर देश भर में लाखों की ठगी, 2 अंतर्राज्यीय आरोपी चढ़े पुलिस के हत्थे...

Rohit Banchhor
21 Sep 2023 10:29 AM GMT
Raipur crime : क्रेडिट कार्ड अपडेट करने के नाम पर देश भर में लाखों की ठगी, 2 अंतर्राज्यीय आरोपी चढ़े पुलिस के हत्थे...
x

रायपुर। Raipur crime राजधानी के साइबर रेंज थाना पुलिस की टीम ने क्रेडिट कार्ड अपडेट करने के नाम पर देश भर में लोगों को झांसा देकर लाखों रूपए की ठगी करने वाले दो अंतर्राज्यीय आरोपियों को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। मामले का खुलासा करते हुए एडिशनल एसपी पिताम्बर पटेल ने बताया कि कुम्हारी दुर्ग …

Raipur crime

रायपुर। Raipur crime राजधानी के साइबर रेंज थाना पुलिस की टीम ने क्रेडिट कार्ड अपडेट करने के नाम पर देश भर में लोगों को झांसा देकर लाखों रूपए की ठगी करने वाले दो अंतर्राज्यीय आरोपियों को दिल्ली से गिरफ्तार किया है।
मामले का खुलासा करते हुए एडिशनल एसपी पिताम्बर पटेल ने बताया कि कुम्हारी दुर्ग निवासी प्रार्थी रोहित कुमार साहू का पंडरी मोवा स्थित एक्सिस बैंक में खाता है। अज्ञात व्यक्ति ने उसे क्रेडिट कार्ड अपडेट करने के लिए नाम पर अलग-अलग किस्तों में उसके खाते से 9 लाख रूपए आहरण कर लिए।

Read More : Raipur Crime : भाई ने गला घोंटकर की चचेरे भाई की हत्या, शव को फेंका नदी में, 7 दिन बाद तैरती मिली लाश…

जब प्रार्थी होम लोन का किस्त पटाने गया, तब उसे जानकारी मिली कि उसके खाते से पैसे गायब है। जिसके बाद उसने इसकी शिकायत साइबर रेंज थाना में कराई। मामले में पुलिस ने जांच के दौरान आरोपी को चिन्हांकित करने में सफलता मिली तथा आरोपी को दिल्ली में लोकेट किया गया। जिस पर टीम के सदस्यों को दिल्ली रवाना किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा दिल्ली पहुंचकर लगातार कैम्प करते हुए आरोपी की पड़ताल करने पर यह सुनिश्चित हुआ कि आरोपी द्वारा बहुत ही सर्तकता से अपनी स्वयं की पहचान छिपाते हुये इस तरह की ठगी की वारदात को अंजाम दिया गया है। आरोपी द्वारा उपयोग किये गये मोबाईल नंबर फर्जी होने के साथ ही बैंक खातों के पते भी दूसरे स्थानों के थे। आरोपी द्वारा उस मोबाईल नंबर एवं खातों का उपयोग सिर्फ और सिर्फ ठगी की वारदात को कारित करने के लिए किया गया था।

दिल्ली में कैम्प कर रही टीम को तकनीकी विश्लेषण के आधार पर घटना में संलिप्त आरोपी मनीष सिंह उर्फ लक्की के संबंध में महत्वपूर्ण जानाकरी प्राप्त हुई। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा आरोपी की पतासाजी करते हुये आरोपी मनीष सिंह उर्फ लक्की को पकड़ने में सफलता मिलीं। घटना के संबंध में कड़ाई से पूछताछ करने पर उसके द्वारा अपने साथी दिल्ली निवासी वसीम अहमद जो उसे कुछ कमीशन पर ऑनलाईन ठगी के पेमेन्ट हेतु गेट-वे उपलब्ध कराता था के साथ मिलकर ठगी की घटना को अंजाम देना बताया गया। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा घटना में संलिप्त वसीम अहमद की भी पतासाजी कर पकड़ा गया।

Read More : Raipur Crime : तड़के पुलिस के टीम ने रायपुर के कई बस्तियों में दी दबिश, 112 अपराधी चढ़े पुलिस के हत्थे…

साथ ही आरोपियों द्वारा प्रार्थी से लाखांे रूपये की ठगी की उक्त घटना को कारित करने के अलावा फर्जी कॉल मी एप एवं विभिन्न वॉलेट एप के माध्यम से देश भर में क्रेडिट कार्ड की जानकारी अद्यतन करने के साथ-साथ अन्य तरीका वारदात के आधार पर अलग-अलग लोगोें को अपना शिकार बनाते हुए लाखों रूपए की ठगी करना बताया गया है। दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से ठगी के पैसों से क्रय की गई 01 नग आईफोन 14 कीमती लगभग 1,50,000/- रूपये तथा घटना में प्रयुक्त 03 नग मोबाईल फोन जप्त कर आरोपियों के विरूद्ध कार्यवाही किया गया।

Next Story