Begin typing your search above and press return to search.
news

Ganesh Utsav 2023 : भगवान गणपति को अर्पित करें दूर्वा की गांठ, आपकी समस्याओं का होगा तुरंत निराकरण...

Rohit Banchhor
20 Sep 2023 3:16 PM GMT
Ganesh Utsav 2023
x

Ganesh Utsav 2023 : कहते है कि यदि भगवान गणेश को दूर्वा अर्पित की जाए तो वे प्रसन्न होकर अपने भक्त की हर मनोकामना पूरी करते हैं। भगवान गणेश की पूजा में दूर्वा का इस्तेमाल शुभ माना गया है। मान्यता है कि भगवान गणेश की पूजा के दौरान उन्हें दूर्वा अर्पित कर दी जाए, तो …

Ganesh Utsav 2023

Ganesh Utsav 2023 : कहते है कि यदि भगवान गणेश को दूर्वा अर्पित की जाए तो वे प्रसन्न होकर अपने भक्त की हर मनोकामना पूरी करते हैं। भगवान गणेश की पूजा में दूर्वा का इस्तेमाल शुभ माना गया है। मान्यता है कि भगवान गणेश की पूजा के दौरान उन्हें दूर्वा अर्पित कर दी जाए, तो वे जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं जल्द पूरी कर देते हैं। शास्त्रों के अनुसार दूर्वा के बिना गणपति की पूजा अधूरी मानी जाती है। दूर्वा अर्पित करने से गणेश जी खुश होकर भक्तों के सारे कष्ट हर लेते हैं।

Read More : Transfer Breaking : बड़े पैमाने मे किया गया GST अधिकारीयों का तबादला, आदेश जारी, देखें लिस्ट…

पैसों की तंगी करें दूर- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आमदनी अच्छी होने के बाद भी आपको पैसा नहीं बच रहा है, तो भगवान गणेश और मां लक्ष्मी को किसी भी शुभ मुहूर्त या फिर हर माह की चतुर्थी तिथि को पांच दूर्वा में 11 गांठ अर्पित कर दें। इस उपाय को करने से जल्द ही लाभ होगा।
मनोकामना पूर्ति के लिए- अगर आपके मन में कोई इच्छा है, जो आप पूरी करवाना चाहते हैं, तो गाय के दूध में दूर्वा बनाकर लेप बना लें और इसे नियमित रूप से तिलक की तरह माथे पर लगाएं, ऐसा करने से लाभ होगा।
धन प्राप्ति के लिए- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान है और धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो बुधवार के दिन 11 या 21 गांठ दूर्वा अर्पित कर दें। इससे भगवान गणेश की कृपा बनी रहेगी और आपको लाभ होगा।

Read More : CG National Award : राष्ट्रीय स्तर में छत्तीसगढ़ को मिली बड़ी उपलब्धि, दो पंचायतों के नाम हुआ राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार

घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप घर में सुख-शांति चाहते हैं, तो बुधवार के दिन गाय को दूर्वा खिलाएं। ऐसा करने से गाय माता के साथ गणेश जी की कृपा भी प्राप्त होती है।
इस विधि से दुर्वा करें अर्पित- अगर आप गणेश जी की कृपा पाना चाहते हैं और उन्हें प्रसन्न करना चाहते हैं, तो सुबह के समय स्नान आदि के बाद पूजा आरंभ करें। इस दौरान सबसे पहले गणेश जी को दूर्वा अर्पित करें। बता दें कि दूर्वा हमेशा गणेश जी के मस्तिष्क पर ही अर्पित करनी चाहिए। गणेश जी के चरणों में भूलकर भी दूर्वा न रखें, इससे व्यक्ति को पूजा का फल नहीं मिलता।

Next Story