Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Indian railway : अचानक दो हिस्सों में बंट गई ट्रेन, सामने आई चौंकाने वाली वजह, पढ़ें पूरी खबर

Sharda Kachhi
18 Sep 2023 6:51 AM GMT
Indian railway :
x

Indian railway :

Indian railway : कानपुर : कानपुर में आधी रात को कपलिंग टूटने से गोरखपुर से मुंबई जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस दो भागों में बंट गई. जिसके चलते ट्रेन पुखरायां स्टेशन पर करीब चार घंटे खड़ी रही. बाद में सुधार के बाद ट्रेन को रवाना किया गया. कपलिंग के तहत ट्रेन के दो कोचों को आपस …

Indian railway :
Indian railway :

Indian railway : कानपुर : कानपुर में आधी रात को कपलिंग टूटने से गोरखपुर से मुंबई जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस दो भागों में बंट गई. जिसके चलते ट्रेन पुखरायां स्टेशन पर करीब चार घंटे खड़ी रही. बाद में सुधार के बाद ट्रेन को रवाना किया गया. कपलिंग के तहत ट्रेन के दो कोचों को आपस में जोड़ा जाता है. यही कपलिंग टूटने से कल रात कुशीनगर एक्सप्रेस आधे हिस्से में बंट गई.

Indian railway : बताया जा रहा है कि एक कोच की कपलिंग टूटने से डिब्बे ट्रेन से अलग हो गए थे. कपलिंग टूटने वाले कोच को हटाकर दूसरे कोच को जोड़ा गया और ट्रेन को करीब चार घंटे बाद रवाना किया गया. गौरतलब है कि 8 साल पहले इसी स्टेशन (पुखरायां) पर ट्रेन पलटने से भीषण दुर्घटना हुई थी. गनीमत रही कि इस बार कोई हादसा नहीं हुआ.

कुशीनगर एक्सप्रेस गोरखपुर से मुंबई जा रही थी. तभी रात 3 बजे के करीब कानपुर के पुखरायां स्टेशन से पहले वो दो हिस्सों में बंट गई. दरअसल, इसके S-2 कोच की कपलिंग टूट गई थी जिससे वो ट्रेन से अलग हो गया. आगे के डिब्बे ट्रेन स्टेशन पर आकर खड़े हो गए जबकि पीछे के कुछ डिब्बे वहीं पर छूट गए.

टूटी कपलिंग
Indian railway : आधी रात को एक्सप्रेस ट्रेन को दो भागों में बांटा देखकर स्टेशन के अधिकारियों में हड़कंप मच गया. इसके बाद इंजन से पीछे वाली ट्रेन को भी स्टेशन की दूसरी पटरी पर लाया गया. फिर S-2 कोच के यात्रियों दूसरे कोच की सीटों पर सेट किया गया और उन्हें गंतव्य तक भेजा गया.

Indian railway : हालांकि, सवाल ये खड़ा होता है कि जब ट्रेन गोरखपुर से चलती है उसकी विधिवत चेकिंग होती है. ट्रेन एग्जामिनर हर कोच की कपलिंग को चेक करते हैं. फिर रास्ते में ट्रेन की कपलिंग कैसे टूट गई? हजार किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा करने वाली ये एक्सप्रेस ट्रेन अगर स्पीड में होती तो बड़ा हादसा हो सकता था.

Sharda Kachhi

Sharda Kachhi

    Next Story