Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Mukesh Ambani : AI बिज़नेस में मुकेश अंबानी की एंट्री, इस बड़ी कंपनी के साथ डन हुई डील, जानिए सबकुछ

Sharda Kachhi
9 Sep 2023 7:30 AM GMT
Mukesh Ambani :
x

Mukesh Ambani :

Mukesh Ambani : रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने AI की दुनिया में अपना दबदबा कायम करने के लिए एक बिग डील की है. इसके तहत जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) ने क्लाउड आधारित AI कंप्यूट का बुनियादी ढांचा तैयार करने के लिए वैश्विक चिप डिजाइन फर्म एनवीडिया (NVIDIA) के साथ करार किया गया है. रिलायंस-NVIDIA डील का …

Mukesh Ambani :
Mukesh Ambani :

Mukesh Ambani : रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने AI की दुनिया में अपना दबदबा कायम करने के लिए एक बिग डील की है. इसके तहत जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) ने क्लाउड आधारित AI कंप्यूट का बुनियादी ढांचा तैयार करने के लिए वैश्विक चिप डिजाइन फर्म एनवीडिया (NVIDIA) के साथ करार किया गया है.

रिलायंस-NVIDIA डील का उद्देश्य
Mukesh Ambani : रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी चिप निर्माता NVIDIA के साथ हुई ये डील भारत की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और सेमीकंडक्टर चिप महत्वाकांक्षाओं को बढ़ावा देने के लिए की गई है. उम्मीद की जा रही है कि इस साझेदारी से रिलायंस इंडस्ट्रीज के डिजिटल सेवा कारोबार को और बढ़ावा मिलेगा, जो जियो प्लेटफॉर्म्स के अंतर्गत आता है. जियो प्लेटफॉर्म्स की ओर से एक बयान में कहा गया है कि AI Cloud का यह नया बुनियादी ढांचा देश भर के शोधकर्ताओं, डेवलपर, स्टार्टअप, वैज्ञानिकों, एआई विशेषज्ञों को त्वरित कंप्यूटिंग और हाई-स्पीड, सुरक्षित क्लाउड नेटवर्किंग तक पहुंच में सक्षम बनाएगा.

एआई सुपर कंप्यूटर की दिशा में कदम
Mukesh Ambani : NVIDIA के फाउंडर और CEO जेनसेन हुआंग (Jensen Huang) ने कहा कि भारत में अत्याधुनिक एआई सुपर कंप्यूटर बनाने के लिए रिलायंस के साथ साझेदारी करके हमें खुशी हो रही है. भारत के पास स्किल, डेटा और टेलेंट है. सबसे उन्नत एआई कंप्यूटिंग बुनियादी ढांचे के साथ, रिलायंस अपने स्वयं के बड़े लैंग्वेज मॉडल का निर्माण कर सकता है, जो भारत के लोगों के लिए देश में बने जेनरेटर एआई अनुप्रयोगों को शक्ति प्रदान करेगा.

कंपनी के मुताबिक, एनवीडिया परियोजना के लिए आवश्यक कंप्यूटिंग पावर प्रदान करेगा, जबकि रिलायंस एआई एप्लिकेशन बनाने पर काम करेगा, जैसे कि एक स्थानीय भाषा ऐप जो मौसम की जानकारी और फसल की कीमतें प्रदान करने के लिए किसानों के साथ बातचीत कर सकता है.

Mukesh Ambani : अमेरिकी फर्म की ओर से आगे कहा गया कि AI बड़े पैमाने पर चिकित्सा लक्षणों के स्पेशलाइज समाधान और इमेजिंग स्कैन प्रदान करने में मदद कर सकता है, जहां डॉक्टर तुरंत उपलब्ध नहीं हो सकते हैं. इसके अलावा एआई दशकों के वायुमंडलीय डेटा का उपयोग करके चक्रवाती तूफानों की बेहतर भविष्यवाणी कर सकता है, जो जोखिम वाले लोगों के लिए मददगार होगा.

मुकेश अंबानी ने जाहिर की खुशी
रिलायंस चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बीते दिनों हुई Reliance AGM में कहा था कि जियो प्लेटफॉर्म्स अलग-अलग सेक्टर्स में भारत-केंद्रित AI मॉडल और इससे जुड़े प्रयासों का नेतृत्व करना चाहती है. अंबानी ने कहा था कि जियो प्लेटफॉर्म्स 'हर किसी को, हर जगह एआई' का वादा करती है. अब इस डील के बाद Mukesh Ambani ने कहा है कि मैं NVIDIA के साथ पार्टनरशिप से खुश हूं और एक साथ एक उद्देश्यपूर्ण यात्रा की उम्मीद कर रहा हूं.

Mukesh Ambani : रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के अध्यक्ष आकाश अंबानी (Akash Ambani) ने कहा कि जियो और NVIDIA दोनों एक अपग्रेडेड एआई क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करेंगे, जो सुरक्षित, मजबूत और प्रासंगिक है. हमारा लक्ष्य देश भर के रिर्सचर, स्टार्ट-अप और वेंचर के लिए एआई को सुलभ बनाना है, जिससे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पावर हाउस बनने की दिशा में भारत की यात्रा तेज हो सके

Next Story