Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

PCOS : महिलाओं में बहुत कॉमन है पीसीओएस की समस्या, इन लक्षणों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, पढ़ें हेल्थ से जुड़ी खबर

Sharda Kachhi
3 Sep 2023 3:40 AM GMT
PCOS :
x

PCOS :

PCOS : आजकल की लाइफस्टाइल में स्वास्थ्य का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो चला है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, लाइफस्टाइल और आहार में गड़बड़ी के कारण कई प्रकार की बीमारियों का जोखिम भी बढ़ता जा रहा है। महिलाओं में पीसीओएस की समस्या ऐसी ही है। पीसीओएस यानी पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम मुख्यरूप से मासिक धर्म से …

PCOS :
PCOS :

PCOS : आजकल की लाइफस्टाइल में स्वास्थ्य का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो चला है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, लाइफस्टाइल और आहार में गड़बड़ी के कारण कई प्रकार की बीमारियों का जोखिम भी बढ़ता जा रहा है। महिलाओं में पीसीओएस की समस्या ऐसी ही है। पीसीओएस यानी पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम मुख्यरूप से मासिक धर्म से संबंधित समस्या है, जिसमें असामान्य रूप से या फिर लंबे पीरियड्स हो सकता हैं। यह स्थिति शरीर में एंड्रोजन हार्मोन में असंतुलन के खतरे को भी बढ़ाने वाली मानी जाती है जिसके कारण कई प्रकार की अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा रहता है।

PCOS : पीसीओएस क्यों होता है अब तक इसके सटीक कारणों को समझा नहीं जा सका है। हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, अगर इसपर ध्यान न दिया जाए को तो इसके कारण कई प्रकार की क्रोनिक बीमारियों के विकसित होने का भी खतरा हो सकता है। आइए जानते हैं कि समय रहते इस समस्या की पहचान कैसे की जा सकती है और इससे बचाव के लिए क्या उपाय किए जाने चाहिए?

पीसीओएस का बढ़ता जा रहा है जोखिम

PCOS : विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, पीसीओएस प्रजनन आयुवर्ग वाली अनुमानित 8-13% महिलाओं को प्रभावित करता है, दुनिया भर में 70% महिलाओं को ये समस्या हो सकती है। पीसीओएस के कारण आपके अंडाशय में पुरुष हार्मोन और सिस्ट का अत्यधिक उत्पादन होने लग जाता है, ऐसे कई शुरुआती संकेत हैं जो हमें पीसीओएस के बारे में संकेत दे सकते हैं, जिनपर गंभीरता से ध्यान दिए जाने की आवश्यकता होती है।

आइए जानते हैं कि इसकी पहचान कैसी की जा सकती है?

अनियमित पीरियड्स की समस्या पर दें ध्यान

PCOS : मासिक धर्म में होने वाले किसी भी तरह के बदलाव की स्थिति पर ध्यान देना आवश्यक हो जाता है, कई बार ये गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत भी हो सकती है। मासिक धर्म की अवधि कम होना या नियमित न होना पीसीओएस के सामान्य लक्षण हैं। पीसीओएस वाली महिलाओं में मासिक धर्म कई दिनों तक या सामान्य अवधि से अधिक समय तक रह सकता है।

यह स्थिति आपमें गर्भधारण करने में की समस्याओं को भी बढ़ाने वाली हो सकती है, इस समस्या के बारे में तुरंत किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।

READ MORE : Chandrayaan-3 : ‘रोवर ने पूरा किया अपना काम, चंद्रयान-3 को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट, ISRO ने दी जानकारी

चेहरे और त्वचा पर आ सकते हैं बाल

PCOS : पीसीओए की स्थिति में आपका सेक्स हार्मोन असंतुलित होने लग सकता है और अगर समय रहते इस समस्या पर ध्यान न दिया जाए या फिर इसका उपचार न हो पाए तो इसके कारण धीरे-धीरे चेहरे, हाथों पर अत्यधिक बाल उगने लग जाते हैं। महिलाओं में ये समस्या काफी सामान्य देखी जाती है। इस तरह के लक्षणों पर ध्यान देते हुए उपचार किया जाना बहुत आवश्यक हो जाता है।

इन संकेतों को भी न करें अनदेखा

पीसीओएस आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर कई प्रकार से नकारात्मक असर डालने वाली हो सकती है। समय रहते इसके संकेतों की पहचान करना आवश्यक हो जाता है।
गर्दन के आसपास या त्वचा पर काले धब्बे
बांझपन की समस्या।
सिर के बालों का झड़ना
इंसुलिन का स्तर काफी बढ़ जाना।
मूड में बहुत तेजी से बदलाव होना
वजन बढ़ने की समस्या।

Sharda Kachhi

Sharda Kachhi

    Next Story