Begin typing your search above and press return to search.
Article

312 Ganpati Special Train : रेलवे ने यात्रियों को दिया बड़ा तोहफा : अब फेस्‍ट‍िव सीजन में कंफर्म ट‍िकट की टेंशन खत्‍म! चलेगी 312 गणपति स्पेशल ट्रेन, इन लोगों को मिलेगा फायदा

Sharda Kachhi
27 Aug 2023 6:51 AM GMT
312 Ganpati Special Train : रेलवे ने यात्रियों को दिया बड़ा तोहफा : अब फेस्‍ट‍िव सीजन में कंफर्म ट‍िकट की टेंशन खत्‍म! चलेगी 312 गणपति स्पेशल ट्रेन, इन लोगों को मिलेगा फायदा
x

312 Ganpati Special Train

312 Ganpati Special Train : त्योहारी सीजन के दौरान रेल यात्रियों की सुविधा के लिए, भारतीय रेलवे ने कहा कि वह गणपति उत्सव से पहले भीड़ को कम करने के लिए गणपति विशेष ट्रेनें चलाने जा रहा है। इसी सिलसिले में सेंट्रल रेलवे और वेस्टर्न रेलवे ने मिलकर गणपति उत्सव से पहले 312 गणपति …

312 Ganpati Special Train

312 Ganpati Special Train : त्योहारी सीजन के दौरान रेल यात्रियों की सुविधा के लिए, भारतीय रेलवे ने कहा कि वह गणपति उत्सव से पहले भीड़ को कम करने के लिए गणपति विशेष ट्रेनें चलाने जा रहा है। इसी सिलसिले में सेंट्रल रेलवे और वेस्टर्न रेलवे ने मिलकर गणपति उत्सव से पहले 312 गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाने की बात कही है.

सेंट्रल रेलवे जहां 257 ट्रेनें चलाएगा, वहीं वेस्टर्न रेलवे 55 गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाएगा. गौरतलब है कि इन ट्रेनों का संचालन मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य शहरों से किया जाएगा.

रेलवे ने एक बयान में कहा, “इस साल, रेलवे ने भक्तों के परिवहन के लिए समर्पित कुल 312 गणपति विशेष ट्रेन सेवाओं को संचालित करने का निर्णय लिया है, 2022 में प्रदान की गई 294 ट्रेन सेवाओं में 18 और गणपति विशेष ट्रेनों को जोड़ा जाएगा।

इस बार अनारक्षित ट्रेनें ज्यादा होंगी

सामान्य तौर पर, मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे में गणपति उत्सव के दौरान यात्री यातायात में वृद्धि देखी जाती है, खासकर मुंबई को राज्य के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाली ट्रेनों में।

रेलवे ने कहा कि 2022 में 262 के मुकाबले इस साल 218 आरक्षित सेवाएं होंगी। वहीं, अनारक्षित ट्रेनें इस साल 94 होंगी जबकि पिछले साल कुल संख्या सिर्फ 32 थी।

इस वर्ष, मध्य रेलवे ने आरक्षित ट्रेनों में लगभग 1.04 लाख यात्रियों के यात्रा करने का अनुमान लगाया है, जिससे 5.13 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होगा। इसके अलावा अनारक्षित ट्रेन सेवाओं से भी करीब 1.50 लाख यात्रियों को फायदा होने की उम्मीद है.

गणेश चतुर्थी कब है?

रेल यात्रियों को ध्यान देना चाहिए कि ये गणपति विशेष ट्रेनें मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य शहरों में 10 दिवसीय गणपति उत्सव के दौरान उच्च मांग को समायोजित करने के लिए मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे द्वारा संचालित की जा रही हैं। इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार 19 सितंबर को मनाया जाएगा.

Next Story