Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

Pradeep Mishra in Chhattisgarh : एक बार फिर छत्तीसगढ़ आ रहे पंडीत प्रदीप मिश्रा, कल से 29 अगस्त तक चलेगी शिवमहापुराण कथा, जानें कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा

Sharda Kachhi
24 Aug 2023 4:30 AM GMT
Pradeep Mishra in Chhattisgarh : एक बार फिर छत्तीसगढ़ आ रहे पंडीत प्रदीप मिश्रा, कल से 29 अगस्त तक चलेगी शिवमहापुराण कथा, जानें कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा
x

Pradeep Mishra in Chhattisgarh

Pradeep Mishra in Chhattisgarh बालोद. भगवान शिव की उपासना को हर घर तक पहुंचाने का माध्यम बने सीहोर के अंतरराष्ट्रीय कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा जुंगेरा में 25 से 29 अगस्त तक श्री मणिलिंग शिव महापुराण कथा सुनाएंगे। कथा को सुनने बड़ी संख्या में भक्तों का आना शुरू हो गया है। बुधवार की स्थिति …

Pradeep Mishra in Chhattisgarh

Pradeep Mishra in Chhattisgarh बालोद. भगवान शिव की उपासना को हर घर तक पहुंचाने का माध्यम बने सीहोर के अंतरराष्ट्रीय कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा जुंगेरा में 25 से 29 अगस्त तक श्री मणिलिंग शिव महापुराण कथा सुनाएंगे। कथा को सुनने बड़ी संख्या में भक्तों का आना शुरू हो गया है। बुधवार की स्थिति में एक हजार से अधिक लोग पहुंच चुके हैं। भक्तों के बैठने के लिए तीन डोम बनाए गए हैं, जहां दो लाख से अधिक लोग कथा सुन सकेंगे। रोजाना लाखों श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद वितरण सहित पार्किंग, पेयजल व अन्य व्यवस्थाओं के लिए हजारों स्वयंसेवक सेवाएं देंगे।

Pradeep Mishra in Chhattisgarh आज पहुंचेंगे पं. प्रदीप मिश्रा, शोभायात्रा निकलेगी
24 अगस्त को रात 6 से 8 बजे के बीच पं. मिश्रा गंगा मैया मंदिर से नगर में प्रवेश करेंगे। इधर अपर कलेक्टर शशांक पांडेय, एडिशनल एसपी नायक, एसडीओपी प्रतीक चतुर्वेदी, टीआई रवि पांडेय ने आयोजन समिति के साथ स्थल का निरीक्षण किया।

Pradeep Mishra in Chhattisgarh बिजली, पानी और गेट में एंट्री की व्यवस्था के निर्देश दिए
अपर कलेक्टर शशांक पांडेय ने स्थल पर अंदर व बाहर जाने की गेट में एंट्री, पानी व बिजली पर्याप्त व्यवस्था व मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था के लिए आयोजक समिति को निर्देशित किया। अपर कलेक्टर ने आयोजक समिति के पंडाल, भोजन व्यवस्था, पार्किंग, पेयजल, वीआईपी पार्किंग, वीआईपी व्यवस्था में लगे लोगों के नाम प्रशासन को देने की बातें आयोजक समिति से कही। उन्होंने तीन कंट्रोल रूम बनाने और कथा स्थल में एक नंबर गेट से महाराज और 36 जजमानों के प्रवेश को लेकर चर्चा की। पं. प्रदीप मिश्रा और वीआईपी के आने जाने के लिए रानीतराई से होते हुए रामनगर, कुंदरूपारा के अटल आवास से दल्ली रोड मुख्य मार्ग पहुंचेंगे। छत्तीसगढ़ व अन्य राज्यों से लगभग 2 से 3 लाख भक्तों के आने की संभावना है।

3 लाख 22 हजार स्क्वेयर फीट में बना पंडाल
पंडाल में बिजली व संसाधनों की समुचित व्यवस्था की गई है। 3 लाख 22 हजार स्क्वेयर फीट का तीन डोम बनाए गए हैं। 20 दिनों से इस जगह को विस्तारित करने का काम किया जा रहा है। आयोजन स्थल पर नागरिकों की सुविधा के लिए 100 सुविधाघर का भी निर्माण कराया गया है। इस आयोजन स्थल पर 4 गेट बनाए गए हैं।

आज शहर में निकाली जाएगी शोभायात्रा
शोभायात्रा के लिए शहर को भगवा तोरण पताका व गेट से सजाया गया हैं। कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा का आगमन पर भव्य स्वागत होगा। गुरुवार को दोपहर 12 बजे संस्कार शाला मैदान से शोभायात्रा निकाली जाएगी, जो गंगासागर तलाब पार, जयस्तंभ चौक, घड़ी चौक, पुराना बस स्टैंड, सदर रोड, मरारपारा, इंदिरा चौक, नांदगांव रोड, पाररास से होते हुए बंजारी मंदिर जुंगेरा में समाप्त होगी। शोभायात्रा में विशेष रूप से शिव गर्जना धुमाल पार्टी नागपुर को बुलाया जा रहा हैं। पार्टी में 50 लोग शामिल होंगे। इसमें 25 महिला और 25 पुरुष भगवा पोषाक में धुमाल की तान सुनाएंगे। वही बस्तर नृत्य के साथ ही अलग-अलग मंडली झांकी के साथ भजन कीर्तन की प्रस्तुति भी होगी। शोभायात्रा में जगह-जगह पुष्पवर्षा भी होगी।

भोजन, पार्किंग, शौचालय की रहेगी व्यवस्था
शिव महापुराण कथा सुनने प्रदेश के कोने-कोने से भक्तों के आने की संभावनाएं हैं। स्थानीय स्तर पर भी बड़ी संख्या में शिव भक्त कथा सुनने पहुंचेंगे। ऐसी स्थिति में वाहनों की पार्किंग की अलग-अलग व्यवस्था की जा रही हैं। इसके अलावा बाहर से आने वाले शिव भक्तों के लिए भोजन शाला का इंतजाम किया गया है। अलग-अलग स्थानों पर शौचालय और स्नान के लिए भी व्यवस्था बनाई गई है। पूजा सामग्री बिक्री दुकानों के लिए जगह भी चिन्हित की गई है।

शुक्रवार से शुरू होगी कथा
शुक्रवार 25 अगस्त को दोपहर 2 से 5 बजे तक पंडित प्रदीप मिश्रा कथा प्रारंभ हो जाएगी। बालोद आगमन पर आयोजन समिति और गणमान्य नागरिकों ने उनका गरिमामय स्वागत किया जाएगा। इसके बाद उन्हें उनके निवास पर पहुंचाया जाएगा। सुरक्षा कारणों से उनके निवास की जानकारी गुप्त रखी गई है।

Next Story