Begin typing your search above and press return to search.
Uncategorized

Monthly income scheme : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, हर महीने होगी कमाई, आइए जाने इसके बारे में...

Rohit Banchhor
23 Aug 2023 3:30 PM GMT
Monthly income scheme
x

Monthly income scheme : आज के अनिश्चितता के दौर में हम सभी यही चाहते हैं कि नौकरी रहे न रहे, लेकिन हमारी निश्चित कमाई हर महीने चलती रहे। लेकिन कई मंथली इनकम स्कीम इंश्योरेंस से जुड़ी होती हैं, जिसमें निवेश के 10 से 15 साल के बाद आपको निश्चित इनकम का फायदा मिलता है। लेकिन …

Monthly income scheme

Monthly income scheme : आज के अनिश्चितता के दौर में हम सभी यही चाहते हैं कि नौकरी रहे न रहे, लेकिन हमारी निश्चित कमाई हर महीने चलती रहे। लेकिन कई मंथली इनकम स्कीम इंश्योरेंस से जुड़ी होती हैं, जिसमें निवेश के 10 से 15 साल के बाद आपको निश्चित इनकम का फायदा मिलता है। लेकिन यहां आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आप यदि आज निवेश करते हैं तो आपकी अगले महीने से ही मंथली इनकम शुरू हो जाएगी। दरअसल यह कमाई आपको ब्याज पर मिलती है। आपको एक मुश्त पैसा जमा करना होता है, जिसके बाद आपको हर महीने उसका ब्याज मिलता है। यह स्कीम है डाक घर की मंथली इनकम स्कीम जिसे प्रचलित भाषा में एमआईएस कहा जाता है।

Read More : Investment Plans: बुढ़ापे में न हों पैसों की टेंशन, इसलिए तुरंत शुरू कर दें ये काम, देखें निवेश के ये 4 ऑप्शन

1000 रुपये से कर सकते हैं शुरुआत-
पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी को देखें, तो इस स्कीम में निवेश की राशि पर 7.4 फीसदी की दर से इंटरेस्ट मिलता है। एमआईएस में आपको अकाउंट खुलवाने की तारीख से एक महीना पूरा होने पर ब्याज का फायदा मिलने लगता है। यानी आपको इंटरेस्ट का भुगतान मंथली आधार पर किया जाता है। एमआईएस स्कीम में महज 1,000 रुपये से खाता खुलवाया जा सकता है। इसमें अकाउंट दो तरीके से (सिंगल और ज्वाइंट) खुलवाने की सुविधा दी गई है।
कितना कर सकते हैं निवेश-
लिमिट की बात करें तो सिंगल अकाउंट खुलवाने के बाद आप मैक्सिमम 9 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं, जबकि ज्वाइंट अकाउंट ओपन कराने पर अधिकतम 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। ज्वाइंट अकाउंट तीन लोग मिलकर खुलवा सकते हैं। मंथली इनकम स्कीम के तहत निवेश करने के लिए पोस्ट ऑफिस में बचत खाता होना जरूरी है। कोई भी 18 साल या उससे अधिक उम्र का व्यक्ति इस स्कीम में निवेश कर सकता है।

Read More : Promotion Breaking News : 68 प्रधान आरक्षकों का हुआ प्रमोशन, एएसआई के पद पर किए पदोन्नति, देखें लिस्ट…

मैच्योरिटी से पहले-
अगर स्कीम के मैच्योर होने से पहले ही आप अपना अकाउंट बंद करवाना चाहते हैं, तो ये काम आप निवेश की तारीख से एक साल पूरा होने के बाद ही कर पाएंगे. अगर खाता खोलने की तारीख से एक वर्ष के बाद और 3 वर्ष से पहले अकाउंट बंद कर देते हैं, तो निवेश की राशि से 2 फीसदी के बराबर कटौती की जाएगी और शेष राशि का भुगतान किया जाएगा. अगर खाता खोलने की तारीख से 3 वर्ष के बाद और 5 वर्ष से पहले बंद किया जाता है, तो मूलधन से 1 फीसदी के बराबर कटौती की जाएगी और शेष राशि का भुगतान किया जाएगा।
मैच्योरिटी के बाद-
संबंधित डाकघर में पासबुक के साथ निर्धारित आवेदन पत्र जमा करके खाता खोलने की तारीख से 5 वर्ष की समाप्ति पर अकाउंट को क्लोज करवाया जा सकता है। अगर मैच्योरिटी से पहले ही निवेशक की मृत्यु हो जाती है, तो अकाउंट को बंद करवाया जा सकता है। राशि नॉमिनी या कानूनी उत्तराधिकारियों को वापस कर दी जाएगी। ब्याज का भुगतान स्कीम के क्लोज होने के पिछले महीने तक किया जाएगा।

Next Story