Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Chhattisgarh Assembly Elections 2023 : छत्तीसगढ़ में कांग्रेस से चुनाव लड़ने का दिखा जोश, युवाओं ने ठोंकी दावेदारी, कार्यालयों में उमड़ी भीड़

Sharda Kachhi
23 Aug 2023 4:46 AM GMT
Chhattisgarh Assembly Elections 2023 : छत्तीसगढ़ में कांग्रेस से चुनाव लड़ने का दिखा जोश, युवाओं ने ठोंकी दावेदारी, कार्यालयों में उमड़ी भीड़
x

Chhattisgarh Assembly Elections 2023 : छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए युवाओं ने दावेदारी पेश की है. रायपुर के अलग-अलग विधानसभा सीट में नए समीकरण बन रहे है. दरअसल, कांग्रेस के वर्तमान विधायक तो चुनाव लड़ने के लिए दावेदारी कर ही रहे हैं. इसके साथ कांग्रेस विधायक के क्षेत्र के दूसरे कांग्रेस …

Chhattisgarh Assembly Elections 2023

Chhattisgarh Assembly Elections 2023 : छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए युवाओं ने दावेदारी पेश की है. रायपुर के अलग-अलग विधानसभा सीट में नए समीकरण बन रहे है. दरअसल, कांग्रेस के वर्तमान विधायक तो चुनाव लड़ने के लिए दावेदारी कर ही रहे हैं. इसके साथ कांग्रेस विधायक के क्षेत्र के दूसरे कांग्रेस नेता भी दावेदारी कर रहे हैं. इसमें खासतौर पर युवा चेहरों ने अपनी दावेदारी ठोंकी है. रायपुर ग्रामीण विधानसभा में तो पिता की जगह बेटे ने विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए अपनी दावेदारी ठोक दिया है. इसके अलावा प्रदेशभर में यूथ कांग्रेस और एनएसयूआई के युवा नेताओं ज्यादातर जगहों में चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है.

रायपुर ग्रामीण में पिता की जगह बेटे ने दावेदारी ठोंकी
रायपुर ग्रामीण विधानसभा से सत्यनारायण शर्मा कांग्रेस सीनियर विधायक है. 7 बार के विधायक रहने के बावजूद इस बार उन्होंने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है. उनकी जगह उनके बेटे पंकज शर्मा ने चुनाव लड़ने के लिए आवेदन कर दिया है. लेकिन पंकज शर्मा के लिए टिकट पाना आसान नहीं होगा क्योंकि कांग्रेस एक और नेता विनोद तिवारी ने भी रायपुर ग्रामीण से सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ अपनी दावेदारी पेश कर दी है. विनोद तिवारी 27 साल से राजनीति में है और वर्तमान में छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड में डायरेक्टर के पद पर हैं.

रायपुर उत्तर में कांग्रेस के विधायक के सामने रायपुर के मेयर
इसके अलावा रायपुर के मेयर ऐजाज ढेबर ने रायपुर दक्षिण और रायपुर उत्तर विधानसभा से अपनी दावेदारी ठोक दी है. इसके अलावा रायपुर उत्तर से कांग्रेस के विधायक कुलदीप जुनेजा ने भी फिर से चुनाव लड़ने के लिए आवेदन किया है.रायपुर उत्तर विधानसभा से नगर निगम के दो बार के पार्षद और एमआईसी सदस्य अजीत कुकरेजा ने भी चुनाव लड़ने के मूड बना लिया है और कार्यकर्ताओं के साथ ब्लॉक कांग्रेस कमेटी में चुनाव लड़ने के लिए दावेदारी कर दी है.

जिस विधानसभा से 33 साल हार वहां 3 बड़े नेताओं की दावेदारी
रायपुर दक्षिण से रायपुर नगर निगम के मेयर के साथ पूर्व महापौर और निगम के सभापति प्रमोद दुबे ने भी दावेदारी पेश की है. पिछले लोकसभा चुनाव में प्रमोद दुबे रायपुर लोकसभा से चुनाव हार चुके है. इस बार विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारी में है. इसके अलावा रायपुर दक्षिण से छत्तीसगढ़ यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष आकाश शर्मा ने भी अपनी दावेदारी ठोकी है. यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के साथ ब्लॉक कांग्रेस कमेटी में आवेदन किया है. यानी रायपुर दक्षिण से 3 बड़े कांग्रेसी नेताओं ने अपनी दावेदारी पेश की है. लेकिन ये कांग्रेस के लिए रायपुर दक्षिण आसान नहीं है. क्योंकि पिछले 33 साल से कांग्रेस जीत नहीं पाई है. बीजेपी से बृजमोहन अग्रवाल लगातार चुनाव जीत रहे है.

टिकट नहीं मिलने पर क्या करेंगे कांग्रेसी?
एक एक विधानसभा में कई कांग्रेसी नेताओं की दावेदारी से कांग्रेस की मुसीबत बढ़ सकती है. इसको लेकर यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा ने कहा कि इस बार सभी कार्यकर्ता एकजुट होकर इस विधानसभा में कांग्रेस पार्टी को जीतने का कार्य करेंगे. हम सब जनता के बीच में कांग्रेस सरकार के कार्य मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के जनकल्याणी योजनाएं को लेकर हम जनता के बीच में जाएंगे और पार्टी को जीत दिलाने का प्रयास करेंगे. यदि पार्टी मुझे मौका देती है इस बार पार्टी को इस विधानसभा में विजय दिलाने का कार्य हम सब मिलकर करेंगे. यदि टिकट नहीं मिलती तो आम कार्यकर्ताओं की तरह हम सब मिलकर कांग्रेस पार्टी को जिताने का कार्य करेंगे और प्रदेश में फिर से कांग्रेस की सरकार लाएंगे.

सितंबर के पहले सप्ताह में जारी हो सकता है प्रत्याशियों की पहली लिस्ट
गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी से चुनाव लड़ने के लिए दावेदारी करने वालों को 17 से 22 अगस्त तक ब्लॉक कांग्रेस कमेटी में आवेदन करने के लिए कहा है. इसके बाद अगस्त को ब्लॉक कमेटी की मीटिंग होगी और ब्लॉक कांग्रेस कमेटी 26 अगस्त को अपने सुझाव के साथ दावेदारों की लिस्ट जिला कांग्रेस कमेटी के पास भेज देगी. इसके बाद 28 और 29 अगस्त तक सभी जिला कांग्रेस कमेटी में मीटिंग करके अपने सुझाव के साथ और सारे आवेदन के साथ अपने प्रस्ताव 31 अगस्त तक पीसीसी के पास देगी. वहीं कांग्रेस का दावा है की सितंबर के पहले सप्ताह में कांग्रेस अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है.

Next Story