Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Atal Pension Yojana Benefit: रिटायरमेंट के बाद भी हर महीने मिलेगा 5000 रुपये पेंशन, महज 210 रुपये करना होगा निवेश, जानिए आवेदन का पूरा प्रोसेस?

Sharda Kachhi
21 Aug 2023 8:28 AM GMT
Atal Pension Yojana Benefit: रिटायरमेंट के बाद भी हर महीने मिलेगा 5000 रुपये पेंशन, महज 210 रुपये करना होगा निवेश, जानिए आवेदन का पूरा प्रोसेस?
x

Atal Pension Yojana Benefit:

Atal Pension Yojana Benefit: आज हम आपको सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे जहां आपको हर महीने पेंशन मिलेगी। अटल पेंशन योजना सरकार की एक ऐसी योजना है जहां आपको रिटायरमेंट के बाद भी पेंशन मिलती रहेगी। Atal Pension Yojana Benefit इस स्कीम में हमें हर महीने 210 रुपये …

Atal Pension Yojana Benefit:

Atal Pension Yojana Benefit: आज हम आपको सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे जहां आपको हर महीने पेंशन मिलेगी। अटल पेंशन योजना सरकार की एक ऐसी योजना है जहां आपको रिटायरमेंट के बाद भी पेंशन मिलती रहेगी।

Atal Pension Yojana Benefit
इस स्कीम में हमें हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा. रिटायरमेंट के बाद आपको 5,000 रुपये की पेंशन मिलेगी. इस योजना में आप जितनी जल्दी निवेश करेंगे, आपको उतना अधिक लाभ मिलेगा। आप कम से कम 210 रुपये तक निवेश कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना के बारे में
यह योजना 9 मई 2015 को शुरू की गई थी। इस साल इस योजना को 8 साल पूरे हो गए हैं।

इस योजना में आपको 60 साल की उम्र तक निवेश करना होगा।

जैसे ही योजना का लाभार्थी 60 साल का हो जाता है तो उसके बाद उसे 5,000 रुपये की पेंशन मिलती है.

यह पेंशन हर महीने मिलती है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको 20 साल तक निवेश करना होगा।

अगर आप हर महीने 5,000 रुपये का पेंशन लाभ पाना चाहते हैं तो आपको 42 रुपये से लेकर 210 रुपये तक चुकाने होंगे।

उदाहरण के लिए, जब राकेश 18 साल का है और अटल पेंशन योजना में हर महीने 42 रुपये का निवेश करता है, तो जब राकेश 60 साल का हो जाएगा, तो उसे हर महीने 1,000 रुपये का पेंशन लाभ मिलेगा।

वहीं अगर राकेश 84 रुपये जमा करते हैं तो उन्हें 2,000 रुपये की पेंशन मिलेगी और अगर वह 210 रुपये जमा करते हैं तो उन्हें 5,000 रुपये की पेंशन मिलेगी.

अगर कोई 40 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना में निवेश करता है तो उसे हर महीने 1,454 रुपये निवेश करना होगा। इसी तरह 19 से 39 साल के व्यक्ति के लिए अलग-अलग राशि है.

कहां आवेदन करें- Atal Pension Yojana Benefit

इस योजना का लाभ पाने के लिए आप किसी भी बैंक में ऑनलाइन या ऑफलाइन खाता खोल सकते हैं।

आप अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने राशि जमा कर सकते हैं।

इस योजना के लिए आपके पास आधार नंबर, मोबाइल नंबर और बचत बैंक खाता होना अनिवार्य है।

Next Story