Begin typing your search above and press return to search.
ajabgazab

Ajab-Gajab : इस गांव की मिट्टी में जुड़ी है अनोखी मान्यता, इसको खाने से जहरीले से जहरीले सांप का जहर भी उतर जाता है...

Rohit Banchhor
21 Aug 2023 12:27 PM GMT
Ajab-gazab
x

सक्ति। Ajab-Gajab जिले के ग्राम कैथा के बारे में मान्यता है कि इस गांव पर नाग देवता का आशीर्वाद है। इस गांव की मिट्टी में इतनी ताकत है, जिसे खिला देने से जहरीले से जहरीले सांप का जहर उतर जाता है। नाग पंचमी के अवसर पर छत्तीसगढ़ के सक्ति जिले के कैथा गांव में स्थित …

Ajab-gazab

सक्ति। Ajab-Gajab जिले के ग्राम कैथा के बारे में मान्यता है कि इस गांव पर नाग देवता का आशीर्वाद है। इस गांव की मिट्टी में इतनी ताकत है, जिसे खिला देने से जहरीले से जहरीले सांप का जहर उतर जाता है। नाग पंचमी के अवसर पर छत्तीसगढ़ के सक्ति जिले के कैथा गांव में स्थित बिरतिया बाबा मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने लगी रहती है। बाबा और नाग देवता की पूजा के लिए हजारों की तादाद में यहां श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। हाथ में दूध, लाई, नारियल, फूल अगरबत्ती लेकर कतार में अपनी बारी आने का इंतजार करते हैं।

Read More : Ajab-Gajab : इस किसान ने कर डाला गजब कारनामा, गोबर बेचकर बन गया करोड़पति, गांव में बनवाया 1 करोड़ का बंगला…

बता दें कि सदियों पहले गांव के जमींदार ने एक सांप का जीवन बचाया था, जिसके बदले में सांप ने वरदान दिया था कि इस गांव की मिट्टी को खिलाने मात्र से जहर उतर जाएगा। साथ ही जिसे सांप ने काटा हो उसे समय रहते गांव की सरहद में लाया जाए तो उसकी जान बच जाएगी। ये मान्यता आज तक चली आ रही है। यही कारण है कि लोग नाग पंचमी के दिन रायगढ़, बिलासपुर, महासमुंद, कोरबा, बलौदाबाजार सहित दूर-दूर से बाबा के दर्शन के लिए कैथा गांव पहुंचते हैं और पूजा-अर्चना कर यहां की मिट्टी अपने घर ले जाते हैं।

Next Story