Begin typing your search above and press return to search.
Health & Fitness

Yogasan For Hip Fat : ये योगा करने से हिप और कमर पर जमा चर्बी होगी कम, आइए जाने कैसे करें योगा...

Rohit Banchhor
20 Aug 2023 3:22 PM GMT
Yogasan For Hip Fat
x

Yogasan For Hip Fat : आजकल लोगों की लाइफस्टाइल उन्हें काफी आलसी बना रही है। जिसकी वजह से बॉडी का मूवमेंट कम हो गया है और चर्बी तेजी से जमा होने लगती है। लगातार घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करने और कम चलने की वजह से लोगों के हिप और कमर के आसपास के हिस्से …

Yogasan For Hip Fat

Yogasan For Hip Fat : आजकल लोगों की लाइफस्टाइल उन्हें काफी आलसी बना रही है। जिसकी वजह से बॉडी का मूवमेंट कम हो गया है और चर्बी तेजी से जमा होने लगती है। लगातार घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करने और कम चलने की वजह से लोगों के हिप और कमर के आसपास के हिस्से पर ज्यादा चर्बी इकट्ठा होने लगती है। ये चर्बी बेली फैट जितनी ही जिद्दी होती है और आसानी से नहीं घटती। लेकिन नियम से किए गए ये योगासन जिद्दी फैट को हटाने में मदद करेंगे। जानें कौन से योगासन हिप फैट के लिए काम आएंगे।

Read More : Amazon Money : अगर आप भी आसानी से घर बैठे पैसे कमाने की सोच रहे है, तो Amazon दे रहा है 25,000 रुपए कमाने का मौका, जाने कैसे

आंजनेय आसन- आंजनेय आसन करने से कमर के निचले हिस्से और हिप पर जमा फैट को हटाने में मदद मिलती है। इसे करने के लिए सबसे पहले एक पैर को आगे और दूसरे पैर को पीछे रखें। फिर आगे वाले पैर के घुटने को मोड़े और पीछे वाले घुटने को मोड़कर जमीन पर टिकाने की कोशिश करें। इस क्रिया को करीब 3 बार 20-20 के सेट में करें। ये कमर और हिप की चर्बी घटाने में मदद करेगा।
देवियासन- इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पैरों को कमर से ज्यादा फैलाकर खड़े हो जाएं। अब हाथों को जोड़ लें। कमर सीधी रखें और कूल्हों को नीचे जमीन की तरफ लाने की कोशिश करें। इस क्रिया को करीब 20 के सेट में तीन बार करना है। साथ ही करीब 10-20 सेकेंड तक इसी पोजीशन में बने रहना है।

Read More : Yoga Mudras For Diabetes : ये 3 योग मुद्राएं डाय‍ब‍िटीज रोगियों के लिए है फायदेमंद, इस तरह करने से मिलेगा फायदा…

ब्रिज पोज- ब्रिज पोज कमर के दर्द को कम करने और मजबूत करने के साथ ही हिप के मसल्स पर जमा फैट को हटाने में भी मदद करती है। इसे करने के लिए जमीन पर लेटकर घुटनों को मोड़ें। दोनों हाथों को जमीन पर कमर के पास रखें।
अब कमर से कूल्हों को जितना हो सके ऊपर उठाएं और कुछ देर इसी पोजीशन में बने रहें। 3 सेट में 20 बार इसे करें। ये योगासन रोजाना करने से हिप और जांघों पर जमा फैट को कम करने में मदद करेगी।

Next Story