Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

CG News : CM भूपेश बघेल आज लाखों किसानों-हितग्राहियों को देंगे बड़ा तोहफा, न्‍याय योजना की दूसरी किस्‍त करेंगे जारी, खाते में ट्रांसफर होंगे करोड़ों रुपए

vishal kumar
20 Aug 2023 6:49 AM GMT
Godhan Nyay Yojna Kist
x

Chief Minister Bhupesh Baghel tcp 24

CG News रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. राजीव गांधी की जयंती ‘‘सद्भावना दिवस‘‘ पर महासमुंद के हाई स्कूल मैदान में दोपहर 12 बजे आयोजित कार्यक्रम में न्याय योजनाओं सहित अन्य योजना के हितग्राहियों किसानों, मजदूरों, ग्रामीण और पशुपालकों को 2055.60 करोड़ रुपए की राशि का ऑनलाईन भुगतान …

Godhan Nyay Yojna Kist
Chief Minister Bhupesh Baghel tcp 24

CG News रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. राजीव गांधी की जयंती ‘‘सद्भावना दिवस‘‘ पर महासमुंद के हाई स्कूल मैदान में दोपहर 12 बजे आयोजित कार्यक्रम में न्याय योजनाओं सहित अन्य योजना के हितग्राहियों किसानों, मजदूरों, ग्रामीण और पशुपालकों को 2055.60 करोड़ रुपए की राशि का ऑनलाईन भुगतान करेंगे। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव अति विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। लोकसभा सांसद दीपक बैज सहित छत्तीसगढ़ शासन के मंत्री, संसदीय सचिव, विधायक, अनेक जनप्रतिनिधि कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।

मुख्यमंत्री बघेल कार्यक्रम में ‘‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना‘‘ के हितग्राहियों को योजना की द्वितीय किश्त के रूप में 1810 करोड़ रुपए का भुगतान करेंगे। इस राशि को मिलाकर राजीव गांधी किसान न्याय योजना के 24.30 लाख किसानों को अब तक 21 हजार 912 करोड़ रुपए की इनपुट सब्सिडी का भुगतान किया जा चुका है। इसी तरह मुख्यमंत्री ‘राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना’ के हितग्राहियों को दूसरी किश्त के रूप में 168.63 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान करेंगे। इस राशि को मिलाकर योजना के 5.6 लाख हितग्राहियों को अब तक 758.03 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है।

कार्यक्रम में सीएम बघेल ‘राजीव युवा मितान क्लबों’ को 66.21 करोड़ रुपए की राशि का अंतरण करेंगे। युवाओं को रचनात्मक गतिविधियों से जोड़ने के लिए राज्य में गठित किए 13 हजार 242 क्लबों को अब तक 132.48 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान किया जा चुका है। सीएम इसी तारतम्य में ‘गोधन न्याय योजना’ के हितग्राहियों को 9.65 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान करेंगे। इस राशि को मिलाकर योजना के तहत अब तक महिला स्व-सहायता समूहों, गौठान समितियों और ग्रामीणों को 551.31 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है। बघेल कार्यक्रम में ‘मुख्यमंत्री परब सम्मान निधि योजना’ के तहत गैर अनुसूचित क्षेत्र की ग्राम पंचायतों को 1.11 करोड़ रुपए की राशि का अंतरण करेंगे। इस राशि को मिलाकर 6,111 ग्राम पंचायतों को स्थानीय उत्सवों को मनाने के लिए 6.11 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान किया जा चुका है।

Next Story