Begin typing your search above and press return to search.
Health & Fitness

Health Tips : क्या आप अपने दुबले-पतले शरीर से है परेशान, तो इन फूड्स का करें उपयोग, तेजी से बढ़ेगा वजन...

Rohit Banchhor
12 Aug 2023 5:16 PM GMT
Health Tips
x

Health Tips : वजन बढ़ने के कारण लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार होते हैं, तो वहीं वजन कम होना भी सेहत के लिए हानिकारक है। कई लोग ये मानते हैं कि दुबले और पतले शरीर होने का मतलब कि आप स्वस्थ हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। वजन कम होने के कारण भी आप स्वास्थ्य …

Health Tips

Health Tips : वजन बढ़ने के कारण लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार होते हैं, तो वहीं वजन कम होना भी सेहत के लिए हानिकारक है। कई लोग ये मानते हैं कि दुबले और पतले शरीर होने का मतलब कि आप स्वस्थ हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। वजन कम होने के कारण भी आप स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से परेशान हो सकते हैं। अगर आप भी दुबलेपन से परेशान हैं, इन फूड्स की मदद से वजन बढ़ा सकते हैं।

Read More : Health Tips : चाय पीने वालों के लिए अलर्ट- शरीर से आयरन को चूस लेता है ये पेय पदार्थ, जानिए इसके गंभीर दुष्प्रभाव

चावल- चावल तेजी से वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसे पकाना आसान है और इसे किसी भी सब्जी के साथ मिलाया जा सकता है। अपने चावल में कुछ करी या बीन्स भी मिला सकते हैं।
अखरोट- अखरोट में हेल्दी फैट्स होते हैं। जो मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होते हैं। आप इसे नाश्ते के रूप में खा सकते हैं। चाहें तो आप बादाम, काजू भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
मीट खाएं- आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो प्रोटीन युक्स फूड्स का सेवन करें। अंडे, मछली और मीट को डाइट में शामिल करें। इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

Read More : Health Tips : आहार में शामिल करें ये चीजें, फिर देखिए कैसे मजबूत होती हैं नसें! दूर भागेंगी कई बीमारियां!

दूध- पोषक तत्वों से भरपूर दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह वजन बढ़ाने के लिए शानदार ऑप्शन है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, कार्ब्स आदि पाए जाते हैं, जो मांसपेशियों के निर्माण में सहायक है। यह आपकी हड्डियों और दांतों को भी मजबूत बनाता है।
खाने में कैलोरी की मात्रा बढ़ाएं- डाइट में उच्च कैलोरी वाले स्नैक्स शामिल करें। इसके लिए पनीर स्टिक, मिल्क शेक, मफिन, सूखे मेवे, दही आदि हेल्दी ऑप्शन है।
स्टार्चयुक्त सब्जियां- अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो खाने में अधिक कार्ब्स और कैलोरी वाले फूड आइटम्स शामिल करें। मक्का, आलू, बीन्स और शकरकंद स्टार्च के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं, जो आपकी वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

Next Story