Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Chhattisgarh Weather update : छत्तीसगढ़ में बारिश पर लगा ब्रेक, फिर बढ़ी उमस, इस संभाग में पड़ सकती हैं बौछारें, जानिए मौसम का हाल

Sharda Kachhi
11 Aug 2023 4:45 AM GMT
Chhattisgarh Weather update :
x

Chhattisgarh Weather update :

Chhattisgarh Weather update : रायपुर : छत्तीसगढ़ में मौसम की आंखमिचौली जारी है। फ़िलहाल प्रदेश में मानसून पर ब्रेक लग गया है। बीते दो दिनों से केवल हल्की बूंदाबांदी हुई है जबकि सरगुजा संभाग के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा रिकॉर्ड की गई है। राजधानी रायपुर समेत बाकी जिलों में तेज धूप और …

Chhattisgarh Weather update :
Chhattisgarh Weather update :

Chhattisgarh Weather update : रायपुर : छत्तीसगढ़ में मौसम की आंखमिचौली जारी है। फ़िलहाल प्रदेश में मानसून पर ब्रेक लग गया है। बीते दो दिनों से केवल हल्की बूंदाबांदी हुई है जबकि सरगुजा संभाग के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा रिकॉर्ड की गई है। राजधानी रायपुर समेत बाकी जिलों में तेज धूप और उमस की वजह से लोग परेशान हैं।

Chhattisgarh Weather update : मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि इस वक्त मानसूनी द्रोणिका का पूर्वी छोर मिजोरम में है और पश्चिमी विक्षोभ भारत के करीब होने की वजह से मध्य भारत में बारिश की गतिविधियों में कमी बने रहने की संभावना है।

प्रदेश में इस सीजन मानसून का हाल
Chhattisgarh Weather update : इधर पूरे छत्तीसगढ़ में अब तक 625.8 मिलीमीटर औसत बारिश हो चुकी है। 1 जून से लेकर 10 अगस्त तक के आंकड़ों के मुताबिक 4 जिले बीजापुर में 32 प्रतिशत, मुंगेली में 25, रायपुर में 24 और सुकमा जिले में 22 प्रतिशत सामान्य से ज्यादा औसत बारिश रिकॉर्ड की गई है। जबकि बीते कुछ दिनों से मानसून पर लगे ब्रेक की वजह से कम बारिश वाले जिलों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है।

READ MORE : भूलकर भी न पड़ें “Buy Now Pay Later” के चक्कर में! ये शौक बन सकता है जी का जंजाल!, जानिए कैसे?

Chhattisgarh Weather update : जशपुर जिले में सामान्य से 46 फीसदी कम औसत बारिश हुई है। प्रदेश के 14 जिले ऐसे हैं, जहां सामान्य बारिश हुई है लेकिन आने वाले दिनों में अच्छी बारिश नहीं होती तब ये जिले भी कम वर्षा वाले क्षेत्र में आ सकते हैं।

अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम
Chhattisgarh Weather update : मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक एक ऊपरी हवा का चक्रवात उत्तर-पूर्व उत्तर प्रदेश और उससे लगे उत्तर-पश्चिम बिहार के ऊपर है और 3.1 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है। इधर मानसूनी द्रोणिका मध्य समुद्र तल पर अमृतसर, चंडीगढ़, नजीबाबाद, गोरखपुर, मुजफ्फरपुर, मालदा और उसके बाद पूर्व की ओर मिजोरम तक है। इसके असर से प्रदेश के एक दो जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में बारिश सरगुजा संभाग और उससे लगे जिलों में ही हो सकती है लेकिन बाकी जगहों पर केवल स्थानीय प्रभाव से ही बारिश हो सकती है।

Next Story