Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

RBI MPC Live : MPC की बैठक के बाद RBI गवर्नर शक्तिकांत दास का बड़ा एलान, इतने प्रतिशत बना रहेगा रेपो रेट, जानिए सबकुछ

Sharda Kachhi
10 Aug 2023 5:10 AM GMT
RBI MPC Live :
x

RBI MPC Live :

RBI MPC Live : नई दिल्ली : एमपीसी की बैठक के बाद आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बड़ा एलान किया है। उन्होंने कहा कि बैंक मजबूत हैं, वहीँ रेपो रेट 6.5 प्रतिशत पर बना रहेगा, एनपीए घटा है। कॉरपोरेट बैलेंश शीट मजबूत हुए हैं। भारत के मजबूत मैक्रोइकोनॉमिक फंडामेंटल बने हुए हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था में …

RBI MPC Live :
RBI MPC Live :

RBI MPC Live : नई दिल्ली : एमपीसी की बैठक के बाद आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बड़ा एलान किया है। उन्होंने कहा कि बैंक मजबूत हैं, वहीँ रेपो रेट 6.5 प्रतिशत पर बना रहेगा, एनपीए घटा है। कॉरपोरेट बैलेंश शीट मजबूत हुए हैं। भारत के मजबूत मैक्रोइकोनॉमिक फंडामेंटल बने हुए हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था में मजबूती बनी हुई है। आरबीआई गवर्नर ने कहा है कि सब्जियों की कीमत बढ़ने से महंगाई पर असर पड़ा है। जुलाई अगस्त में महंगाई बढ़ने का अनुमान है।

RBI MPC Live : उन्होंने बताया कि एमपीसी की बैठक के दौरान सभी सदस्य सर्वसम्मति से ब्याज दरों को स्थिर रखने के पक्ष में रहे। उन्होंने यह भी बताया कि ग्लोबल स्तर पर ब्याज दरें लंबे समय तक बनी रहेंगी। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि ग्लोबल इकोनाॅमी में महंगाई और कर्ज की चुनौतियां कायम हैं। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि दूसरे देशों की तुलना में भारत आर्थिक चुनौतियों से निपटने में अधिक सक्षम है।

READ MORE : Fire in Eden Gardens : World cup से पहले ईडन गार्डन्स में लगी भयंकर आग, सामने आई ये वजह

RBI MPC Live : एमपीसी की बैठक के बाद RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि हमारी अर्थव्यवस्था उचित गति से बढ़ती रही है और दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है और वैश्विक विकास में लगभग 15% का योगदान दे रही है। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि FY 24 में सीपीआई 5.1% से बढ़कर 5.4% रहने का अनुमान है। आरबीआई के मुखिया ने कहा कि FY24 में जीडीपी 6.5% रह सकती है। वहीं FY25 में जीडीपी 6.6% रह सकती है। FY25 में सीपीआई 5.2% रहने का अनुमान है।

Next Story