Begin typing your search above and press return to search.
Madhya Pradesh

Case Withdrawal Without ATM Card : अब बिना डेबिड कार्ड के ही ATM से निकाले पैसे, बस अपने मोबाइल से करना होगा ये काम, जाने पूरा प्रोसेस....

Sharda Kachhi
10 Aug 2023 11:26 AM GMT
Case Withdrawal Without ATM Card
x

नई दिल्ली : जब आपको कभी भी पैसों की जरूरत पड़ती है तो आप ATM बूथ पर जाकर डेबिट कार्ड के माध्यम से पैसे निकालते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना ATM कार्ड के भी एटीएम से कैश निकाला जा सकता है? जी हां! बिना डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किए आप ATM मशीन …

Case Withdrawal Without ATM Cardनई दिल्ली : जब आपको कभी भी पैसों की जरूरत पड़ती है तो आप ATM बूथ पर जाकर डेबिट कार्ड के माध्यम से पैसे निकालते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना ATM कार्ड के भी एटीएम से कैश निकाला जा सकता है? जी हां! बिना डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किए आप ATM मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। इसके लिए आपके पास सिर्फ स्मार्टफोन होना जरूरी है। इस लेख में हम बिना ATM कार्ड के पैसे निकालने का प्रोसेस बता रहे हैं।

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बिना डेबिट कार्ड के ATM से पैसे निकालने की सुविधा का दायरा बढ़ा दिया है। फिलहाल कुछ ही बैंक यह सुविधा दे रहे हैं लेकिन जल्द ही सभी बैंक अपने ग्राहकों को यह सुविधा दे सकते हैं। बिना डेबिट कार्ड के ATM से कैश निकालने के लिए UPI तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। इसके इस्तेमाल से धोखाधड़ी और फ्राड के मामलों में गिरावट आने की भी संभावना है।

बिना ATM पैसे निकालने क्या होना जरूरी-

डेबिट कार्ड के इस्तेमाल के बिना एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपके पास स्मार्टफोन होना जरूरी है। वहीं आपके स्मार्टफोन में यूपीआई ऐप जैसे BHIM, Paytm, GPay, PhonePe आदि होना चाहिए। आप इन्हीं ऐप के माध्यम से आसानी से पैसे निकाल पाएंगे।

डेबिट कार्ड के बिना ATM से निकालें पैसे?

ATM से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले एटीएम बूथ पर जाएं।
ATM मशीन में बिना कार्ड के पैसे निकालने का विकल्प चुनें।
अब आपको UPI के जरिए पहचान देने का ऑप्शन दिखेगा।
इसके बाद अपने मोबाइल में इंस्टाल किया हुआ UPI ऐप खोलें और सामने दिख रहे QR कोड को स्कैन करें।
UPI ऐप के जरिए आपका ऑथेंटिकेशन होगा और उसके बाद आप ATM से पैसे निकाल पाएंगे।
अब आपको जितने पैसे चाहिए, वह रकम डालें और ATM से पैसे निकाल लें।

Next Story