Begin typing your search above and press return to search.
NATIONAL

World Richest Beggar : ये है दुनिया का सबसे अमीर भिखारी, 7 करोड़ रुपए से ज्यादा है संपत्ति, सिर्फ भीख मांग कर हर महीने कमाता है इतने, सभी हैरान...

Sharda Kachhi
9 Aug 2023 4:15 AM GMT
World Richest Beggar
x

मुंबई : आपने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और अरबपतियों के बारे में कई बार सुना होगा, लेकिन आज हम आपको दुनिया के सबसे अमीर भिखारी के बारे में बताएंगे। इस भिखारी के पास करोड़ों की दौलत है। इस भिखारी को दुनिया का सबसे अमीर भिखारी कहा जाता है। इस भिखारी के पास 7 करोड़ …

World Richest Beggarमुंबई : आपने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और अरबपतियों के बारे में कई बार सुना होगा, लेकिन आज हम आपको दुनिया के सबसे अमीर भिखारी के बारे में बताएंगे। इस भिखारी के पास करोड़ों की दौलत है। इस भिखारी को दुनिया का सबसे अमीर भिखारी कहा जाता है। इस भिखारी के पास 7 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की संपत्ति है।

मुंबई में रहता है भिखारी
दुनिया के सबसे अमीर भिखारी भारत के मुंबई शहर में रहता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्‍लोबल स्‍तर पर भरत जैन दुनिया के सबसे अमीर भिखारी के रूप में पहचाने गए हैं। यह मुंबई की सड़कों पर भीख मांगते हुए पाए जाते हैं। आर्थिक तंगी के कारण वे शिक्षा नहीं प्राप्‍त कर पाए। इनकी शादी हो चुकी है और उनके साथ उनकी पत्‍नी, दो बेटे, उनका भाई और उनके पिता रहते हैं।

भरत जैन हर महीने कमाते हैं 60 हजार से ज्‍यादा
शुरुआत में आर्थिक समस्‍या के कारण भरत जैन ने अपने बच्‍चों की शिक्षा पूरी कराई है। मूल रूप से मुंबई के रहने वाले भरत जैन ने 7.5 करोड़ रुपये या 1 मिलियन डॉलर की कुल संपत्ति पा चुके हैं। भीख मांगने से ही उनकी मंथली कमाई 60 हजार रुपये से लेकर 75 हजार रुपये तक होती है।

भरत जैन के पास है 1.2 करोड़ रुपये का फ्लैट
भरत जैन के पास मुंबई में 1.2 करोड़ मूल्य का दो बेडरूम वाला फ्लैट है और उन्होंने ठाणे में दो दुकानें बनवाई हैं, जहां से उन्‍हें हर महीने 30,000 रुपये किराया मिलता है। भरत जैन को अक्सर छत्रपति शिवाजी टर्मिनस या आजाद मैदान जैसे प्रमुख स्थानों पर भीख मांगते देखा जा सकता है। इतनी संपत्ति होने के बावजूद भरत जैन मुंबई की संड़कों पर भीख मांगने का काम करते हैं। भरत जैन 10 से 12 घंटे के भीतर प्रति दिन दो हजार रुपये से लेकर 2500 रुपये जुटा लेते हैं।

कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ते हैं भरत के दोनों बच्‍चे
अपने व्‍यवसाय से इनकम होने के बावजूद भरत जैन और उनका परिवार परेल में 1BHK डुप्लेक्स निवास में रहता है। उनके बच्‍चे कॉन्‍वेंट स्‍कूल में बढ़ते हैं. इसक अलावा परिवार के अन्य सदस्य एक स्टेशनरी स्टोर संचालित करते हैं, जो आय का अन्‍य सोर्स है. रिपोर्ट के अनुसार, उनका परिवार, उन्‍हें भीख मांगने देना बंद करने की सलाह देता है, पर वह नहीं मानते हैं।

Next Story