Begin typing your search above and press return to search.
Health & Fitness

बालों से लेकर स्किन तक, इन परेशानियों का इलाज कर सकती है नाभि की ये थैरेपी, जरूर करें इस्तेमाल…

Sharda Kachhi
9 Aug 2023 8:08 AM GMT
बालों से लेकर स्किन तक, इन परेशानियों का इलाज कर सकती है नाभि की ये थैरेपी, जरूर करें इस्तेमाल…
x

HEALTH DESK. नाभि (Navel) शरीर(BODY) का वो हिस्सा है, जिसके जरिए शरीर(BODY)  के तमाम हिस्सों को लाभ (profit) पहुंचाया जा सकता है. आयुर्वेद (Ayurveda)में ऐसे तमाम प्राकृतिक तेलों के बारे में बताया गया है, जिन्हें नाभि में नियमित रूप से लगाने से शरीर की तमाम समस्याएं नियंत्रित हो जाती हैं. इसे नाभि थैरेपी कहा जाता नाभि …

HEALTH DESK. नाभि (Navel) शरीर(BODY) का वो हिस्सा है, जिसके जरिए शरीर(BODY) के तमाम हिस्सों को लाभ (profit) पहुंचाया जा सकता है. आयुर्वेद (Ayurveda)में ऐसे तमाम प्राकृतिक तेलों के बारे में बताया गया है, जिन्हें नाभि में नियमित रूप से लगाने से शरीर की तमाम समस्याएं नियंत्रित हो जाती हैं. इसे नाभि थैरेपी कहा जाता

नाभि चिकित्सा के जरिए सेहत और सौंदर्य से जुड़ी तमाम समस्याओं का​ निदान हो सकता है. आयुर्वेद में इसके बारे में विस्तार से बताया गया है. आयुर्वेद के मुताबिक नाभि में अलग अलग तेल की मालिश से अलग अलग समस्याओं में लाभ ​मिलते हैं. यहां जानिए स्किन से लेकर बालों तक की परेशानियों को दूर करने के लिए किन तेलों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए.

अगर आपको स्किन की सेहत सुधारनी हो और रूखे व बेजान बालों को भी सेहतमंद बनाना हो, तो नारियल का तेल काफी उपयोगी है. ये दोनों के लिए बेहतर काम करता है. रोजाना नारियल तेल नाभि पर लगाने से बालों का झड़ना बंद होता है और क्वालिटी सुधरती है. वहीं स्किन ग्लोइंग होती है.

अगर आपकी स्किन पर मुंहासों के दाग हैं, तो आपको नाभि पर नीम का तेल लगाना चाहिए. ये आपके मुंहासों की समस्या को भी कम करता है और इसके दाग को भी हल्का कर देता है.

रोजाना नहाने से एक घंटे पहले अपनी नाभि पर बादाम के तेल से मालिश करें. करीब तीन हफ्तों में आपको अपनी स्किन में फर्क नजर आने लगेगा और आपकी स्किन काफी सॉफ्ट और ग्लोइंग हो जाएगी.

अगर आपके होंठ अक्सर फट जाते हैं तो रोजाना सोते समय अपनी नाभि पर सरसों का तेल जरूर लगाएं. इससे आपको फटे होंठों की समस्या से जल्द ही छुटकारा मिल जाता है.

Next Story