Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

CG Weather Update : लगातार बारिश के बाद मानसून हुआ कमजोर, जाने क्या होगा आने वाले दिनों का हाल...

Sharda Kachhi
9 Aug 2023 6:01 AM GMT
CG Weather Update
x

रायपुर। जुलाई में हुई अच्छी बारिश के बाद अब अगस्त के पहले सप्ताह में छत्‍तीसगढ़ में मानसून सिस्टम कमजोर पड़ गया है। इसके चलते बारिश भी थम सी गई है और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है। विभाग का कहना है कि कम से कम सप्ताह भर तो कम बारिश कम ही होगी। फिलहाल …

CG Weather Update रायपुर। जुलाई में हुई अच्छी बारिश के बाद अब अगस्त के पहले सप्ताह में छत्‍तीसगढ़ में मानसून सिस्टम कमजोर पड़ गया है। इसके चलते बारिश भी थम सी गई है और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है। विभाग का कहना है कि कम से कम सप्ताह भर तो कम बारिश कम ही होगी। फिलहाल अरब सागर से काफी मात्रा में नमी आ रही है, इसके प्रभाव से ही बादल छा रहे है और कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश हो रही है।

रायपुर में अधिकतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी
मंगलवार को रायपुर सहित प्रदेश भर में हल्के बाद छाए रहे, इसके साथ ही कुछ क्षेत्रों में हल्की बूंदाबादी हुई। रायपुर का अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। इसी प्रकार न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।

मौसम विभाग के महानिदेशक एम मोहपात्रा ने बताया कि मानसून अब कमजोर चरण में आ चुका है। मानसून के एक्टिव फेज के अब वीक फेज की उम्मीद है। अगले कम से कम एक सप्ताह तो प्रायद्विपीय और मध्यभारत में कम बारिश के आसार है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष मानसून अब तक सामान्य रहा है। छह अगस्त तक देश में तीन फीसद ज्यादा बारिश हुई है। हालांकि पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में 23 फीसद कम बारिश हुई है।

Next Story