Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Adhik Mass Upay: 16 अगस्त से पहले जरूर कर लें ये काम, मां लक्ष्मी सीधा घर में करेंगे वास, जीवन भर नहीं होगी पैसों की तंगी...

Sharda Kachhi
9 Aug 2023 2:37 AM GMT
Adhik Mass Upay
x

Adhik Mass Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार सावन और अधिक मास एक साथ आया है. ऐसे में भगवान शिव के साथ भगवान विष्णु की कृपा पाने का सुनहरा मौका प्राप्त हो रहा है. बता दें कि 18 जुलाई से अधिक मास की शुरुआत हुई थी और 16 अगस्त तक अधिक मास रहने वाला …

Adhik Mass UpayAdhik Mass Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार सावन और अधिक मास एक साथ आया है. ऐसे में भगवान शिव के साथ भगवान विष्णु की कृपा पाने का सुनहरा मौका प्राप्त हो रहा है. बता दें कि 18 जुलाई से अधिक मास की शुरुआत हुई थी और 16 अगस्त तक अधिक मास रहने वाला है. इस दौरान ये उपाय मां लक्ष्मी की कृपा दिलाते हैं. इस माह में किए गए कुछ खास उपाय मां लक्ष्मी को प्रसन्न करते हैं और घर में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. और अगर आप भी मां लक्ष्मी की कृपा और आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो 16 अगस्त से पहले कुछ कार्य जरूर कर लें. आइए जानते हैं आखिर 16 अगस्त 2023 को क्या है और इससे पहले मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कौन से उपाय करने चाहिए.

एकादशी पर करें ये उपाय
कहते हैं कि अधिक मास में इस से एकादशी का व्रत 3 साल में एक बार रखा जाता है. अधिकमास एकादशी के दिन पीपल के पेड़ में जल-दूध अर्पित करें. शाम के समय इसमें दीपक लगाकर इस मंत्र का जाप करने से श्री हरि के साथ मां लक्ष्मी की प्राप्ति होती है. मंत्र है- मूलतो ब्रह्मरूपाय मध्यतो विष्णुरूपिणे। अग्रत: शिवरूपाय वृक्षराजाय ते नम:।। आयु: प्रजां धनं धान्यं सौभाग्यं सर्वसम्पदम्। देहि देव महावृक्ष त्वामहं शरणं गत:।।

कन्या भोजन कराएं
अधिकमास समाप्त होने में कुछ ही दिन बाकी हैं, ऐसे में मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का विधि-विधान से पूजन करें और शुक्रवार के दिन 11 कन्याओं को भोजन कराएं. फिर उन्हें दक्षिणा देकर विदा करें. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर घर में प्रवेश करती हैं.

नहीं होगी धन की कमी
कहते हैं कि अधिकमास में किए गए इस उपाय से धन की कमी दूर होती है. साथ ही, व्यक्ति को धन लाभ होता है और धीरे-धीरे आर्थिक स्थिति में सुधार आता है. साधक पूर्वजों के आशीर्वाद से जीवन में खूब तरक्की करते हैं.

पवित्र नदी में स्नान
मान्यता है कि इस माह में तीर्थ स्नान करने से आरोग्य और अमृत की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही, अधिकमास के बचे हुए दिनों में तीर्थ स्थल पर पवित्र नदी में स्नान करने से मोक्ष की प्राप्ति होगी.

मंदिर में ध्वज दान
अगर आपके घर में क्लेश रहता है, परिवार की सुख-शांति को किसा की नजर आदि लग गई है, तो अधिकमास में किसी मंदिर में जाकर ध्वजा दान करने से लाभ होता है. इसके साथ ही, दीपदान भी अवश्य करें. इससे मानसिक, शारीरिक और आर्थिक पीड़ा दूर होती है.

अन्न करें दान

कहते हैं कि इस माह में सुहाग की सामग्री, अन्न, धन, कपड़े आदि का दान करना शुभ माना गया है. इससे कभी न खत्म होने वाला पुण्य फल प्राप्त होता है. इतना ही नहीं, दुख-दरिद्रता से मुक्ति मिलती है.

Next Story