Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Shocking : सिर्फ रोजाना ही नहीं कभी-कभी भी शराब पीना होता है जानलेवा, रिसर्च में हुआ चौकाने वाला खुलासा...

Sharda Kachhi
5 Aug 2023 6:18 AM GMT
Shocking
x

नई दिल्ली : अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जर्नल हाइपरटेंशन में बुधवार को प्रकाशित सात अंतर्राष्ट्रीय शोध विश्‍लेषण के अनुसार, रोजाना कोई मादक पेय पीने वाला व्‍यक्ति हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो सकता है। शोध में पता चला है कि बिना हाई ब्लड प्रेशर वाले वयस्कों में भी रोजना शराब के सेवन से ब्लड प्रेशर अधिक …

Shocking नई दिल्ली : अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जर्नल हाइपरटेंशन में बुधवार को प्रकाशित सात अंतर्राष्ट्रीय शोध विश्‍लेषण के अनुसार, रोजाना कोई मादक पेय पीने वाला व्‍यक्ति हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो सकता है। शोध में पता चला है कि बिना हाई ब्लड प्रेशर वाले वयस्कों में भी रोजना शराब के सेवन से ब्लड प्रेशर अधिक तेजी से बढ़ सकता है।

विश्‍लेषण से पहली बार यह पुष्टि हुई कि कम और अधिक शराब सेवन वाले दोनों ही तरह के लोगों में हाई ब्लड प्रेशर देखा गया है। यहां तक कि शराब का निम्न स्तर भी ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी खतरा पैदा कर सकता है। सामने आए एक ताजा शोध में बड़ा खुलासा हुआ है।

स्टडी में कहा गया है कि, ऐसे लोग जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी नहीं है वह अगर रोज शराब का सेवन करते हैं तो उनमें ब्लड प्रेशर अधिक तेजी से बढ़ सकता है। बता दें कि, इस स्टडी में पहली बार यह पुष्टि की गयी है कि कम मात्रा में और अधिक मात्रा मे शराब का सेवन वाले दोनों ही तरह के लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या देखी जाती है। यहां तक कि जो लोग बहुत कम मात्रा में शराब पीते हैं उन्हें भी बीपी और हार्ट संबंधी बीमारियों का जोखिम हो सकता है।

Next Story