Begin typing your search above and press return to search.
ajabgazab

Friendship Day 2023 : जाने आखिर क्यों अगस्त के पहले रविवार को ही मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे, क्या है इसके पीछे की वजह...

Sharda Kachhi
5 Aug 2023 7:05 AM GMT
Friendship Day 2023
x

नई दिल्ली : Friendship Day 2023 : हर साल की तरह इस साल भी अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा। और इस बार 6 अगस्त को रविवार यानी कल के दिन पड़ रहा है। हमें फ्रेंडशिप डे के नाम से यह समझ में आ जाता है कि यह दोस्ती को समर्पित …

Friendship Day 2023नई दिल्ली : Friendship Day 2023 : हर साल की तरह इस साल भी अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा। और इस बार 6 अगस्त को रविवार यानी कल के दिन पड़ रहा है। हमें फ्रेंडशिप डे के नाम से यह समझ में आ जाता है कि यह दोस्ती को समर्पित दिन है लेकिन इसे मनाने का उद्देश्य क्या है क्यों मनाया जाता है। इसको काफी कम लोग ही जानते हैं कि अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है।

अगस्त के पहले ही रविवार को क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे?-

वैसे तो फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट करने के पीछे काफी रोचक वहज है। कहा ऐसा भी जाता है कि अमेरिका में 1935 में अगस्त के पहले रविवार को एक शख्स की हत्या कर दी गई थी। ऐसा माना जाता है कि इस हत्या के पीछे अमेरिकी सरकार जिम्मेदार थी जिस दिन उस शख्स की हत्या हुई तो जैसे ही उसके करीबी दोस्त को हत्या की खबर मिली वह परेशान हो गया था और उसने खुदकुशी कर ली। इन सब को देखते हुए अमेरिका की सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का फैसला लिया। देखते ही देखते यह चलन पूरी दुनिया में बढ़ता गया और आज लगभग सभी देशों में दोस्ती का यह दिन मनाया जाता है।

फ्रेंडशिप डे मनाने का महत्व-

वैसे तो दोस्ती का कोई दिन नहीं होता जिस दिन दोस्त के साथ रहो वो दिन दोस्ती का ही हो जाता है। फ्रेंडशिप डे मनाने का महत्व काफी खास है। इस दिन दोस्त अपने दोस्तों को खुश रखने की कोशिश करते हैं। इन दिन को खास बनाने के लिए आप अपने दोस्तों को उपहार और मैसेजेस देकर उसे जीवन की खुशी और वो हमारे लिए कितना महत्व रखता है उसका अहसास दिलाते हैं। अमेरिका ने फ्रेंडशिप डे पर एक दूसरे को समझने और सभी बाधाओं से परे अपने दोस्तों का साथ देने के लिए इस दिन को मनाने की शुरुआत की।

इस बार कुछ इस अंदाज में दोस्तों को दीजिए फ्रेंडशिप डे की बधाई

दोस्ती कोई खोज नहीं होती और यह हर रोज नहीं होती अपनी जिंदगी में हमारी मौजूदगी को बेवजह न समझना।

भगवान जिन्हें खून के रिश्तों में बांधना भूल जाता है, उन्हें सच्चे दोस्त बनाकर अपनी गलती सुधारता है।

जब सुकून नहीं मिलती इश्क की बस्ती में तब खो जाता हूं यारों की मस्ती में! हैप्पी फ्रेंडशिप डे दोस्त।

यारों की यारी भी खिचड़ी से कम नहीं, स्वाद भले ही न रहे पर कमबख्त भूख मिटा देती है।

दोस्ती अच्छी हो तो रंग लाती है,दोस्ती गहरी हो तो सबको भाती है, दोस्ती वही सच्ची होती है जो जरूरत के वक्त काम आती है हैप्पी फ्रेंडशिप डे।

दोस्ती एक गुलाब है, जो बेहद न्यारी है दोस्ती नशा भी है, और नशे का इलाज भी दोस्ती वो गीत है, जो सिर्फ हमारी है ।

Next Story