Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

IAS Ranu Sahu Suspend : सरकार ने IAS रानू साहू को किया सस्पेंड, कोल स्कैम मामले में ED ने किया था गिरफ्तार...

Sharda Kachhi
4 Aug 2023 12:11 PM GMT
IAS Ranu Sahu Suspend
x

रायपुर। राज्य सरकार ने IAS रानू साहू को सस्पेंड कर दिया है। कोल स्कैम मामले में ED ने पिछले दिनों रानू साहू को गिरफ्तार किया था। ED की जांच में इस बात का पता चला कि कोल स्कैम केस में सूर्यकांत तिवारी के साथ आईएएस रानू साहू का क्लोज एसोसिएशन है. कोयले से जुड़ी लेवी …

IAS Ranu Sahu Suspendरायपुर। राज्य सरकार ने IAS रानू साहू को सस्पेंड कर दिया है। कोल स्कैम मामले में ED ने पिछले दिनों रानू साहू को गिरफ्तार किया था। ED की जांच में इस बात का पता चला कि कोल स्कैम केस में सूर्यकांत तिवारी के साथ आईएएस रानू साहू का क्लोज एसोसिएशन है.

कोयले से जुड़ी लेवी का सारा कारोबार कोरबा से हो रहा है. रानू साहू जब कोरबा कलेक्टर थीं इस दौरान सूर्यकांत तिवारी ने कमीशन का पैसा रानू साहू को दिया. उस घूस की राशि से आईएएस साहू ने संपत्तियों को खरीदा. जिसके बाद ने रानू की 5.52 करोड़ रुपए की सम्पत्ति का अटैचमेंट किया था।

बता दें कि 25 जुलाई को रिमांड खत्म होने के बाद ईडी की टीम ने कोर्ट में पेश किया था , जहां से उन्हें चार अगस्त तक के लिए न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया था। इस मामले में ही आज कोर्ट में सुनवाई होगी।

गौरतलब है कि रिमांड के दौरान ईडी के अधिकारी रानू साहू से मिली डायरी, मोबाइल चैट के बारे में पूछताछ कर चुके है। कोल के अवैध परिवहन मामले में अब तक चार अफसरों सहित कुल 14 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है।

बता दें कि रानू साहू साल 2005 में डीएसपी बनी थीं। रानू साहू ने ग्रेजुएशन के बाद पुलिस की तैयारी करने फॉर्म भर दिया था। हाईकोर्ट ने रिज्ल्ट पर रोक लगा दी थी लेकिन जब दोबारा रिजल्ट घोषित किया गया तो वो पास हो गई और रैंक के हिसाब से रानू साहू को डीएसपी का पद दिया गया। पुलिस की सर्विस के साथ ही उन्होंने IAS की भी तैयारी जारी रखी। 2010 में उन्होंने यूपीएससी क्ल्यिर कर आईएएस सलेक्ट हुई। छत्तीसगढ़ में अब तक वे चार जिलों की कलेक्टर रह चुकी हैं।

Next Story