Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

CG News : लाइलाज बीमारी से जूझ रहा, अमित जोगी का बेटा, भावुक पोस्ट कर बोले- “अयान” को ठीक से चलने, बोलने, निगलने की परेशानी के साथ जीवन पर भी खतरा...दुआ कीजिए 

Sharda Kachhi
4 Aug 2023 8:18 AM GMT
CG News
x

रायपुर : छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी के पुत्र अमित जोगी का बेटा अयान एक लाइलाज बीमारी से जूझ रहा है। जिसकी जानकारी खुद अमित जोगी ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिये बेटे की इस गंभीर बीमारी के बारे में जानकारी दी है। फिलहाल तीन साल के अयान का इलाज CMC वैल्लोर में चल …

CG Newsरायपुर : छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी के पुत्र अमित जोगी का बेटा अयान एक लाइलाज बीमारी से जूझ रहा है। जिसकी जानकारी खुद अमित जोगी ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिये बेटे की इस गंभीर बीमारी के बारे में जानकारी दी है। फिलहाल तीन साल के अयान का इलाज CMC वैल्लोर में चल रहा है। चिंता की बात ये है कि इस बीमारी से ग्रसित बच्चों की आयु ज्यादा लंबी नहीं होती । जिस बीमारी से अयान को ग्रसित होना बताया जा रहा है, वो एटेक्सिया टेलेंगानाजेस्टासिया (AT) के नाम से जाना जाता है। ठीक से चलने, बोलने, निगलने और उसके सामान्य मस्तिष्क विकास में तो तकलीफ़ होगी ही, साथ ही निकट भविष्य में फेफड़े, खून और चमड़ी की बीमारियों के कारण उसके जीवन को बचाना बेहद चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

अमित जोगी ने बताया है कि ये बीमारी अभी तक बेइलाज है हालाँकि अमरीका, जर्मनी, इंग्लैंड, फ़्रांस, जर्मनी, इटली और ऑस्ट्रेलिया जैसे विकसित देशों में इसके उपचार हेतु “जीन-थेरेपी” पर आधारित वैज्ञानिक प्रयोग लगातार चल रहे हैं- जिनके परिणामस्वरूप पिछले एक दशक में इस दुर्गम रोग से पीड़ित बच्चों की जीवन-आयु मात्र 10-15 साल से बढ़कर लगभग 40 साल हो चुकी है। मैंने इन सभी जाँच केंद्रों को अयान की रिपोर्ट भेज दी है ताकि उसे इनका लाभ मिल सके।

अमित जोगी की फेसबुक पोस्ट-

बेटे अयान की जन्मदिवस की संध्या पर-
सारी चुनावी राजनीतिक होड़-छोड़ को पृथक कर, विगत 4 दिनों से मैं अपने बेटे अयान की चिकित्सीय जाँच कराने, अपनी माँ डॉ रेणु जोगी के 50 साल पुराने कॉलेज, CMC वेल्लौर, अपनी पत्नी ऋचा और उसकी माँ के साथ आया हूँ। यहाँ पता चला है कि मेरे इकलौते बेटे अयान को एक अद्भुत बीमारी है जो 1 लाख बच्चों में मात्र किसी 1 को ही होती है।

Next Story