Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Adani Group : Gautam Adani ने खरीदी सीमेंट सेक्टर की ये बड़ी कंपनी, जानिए कितने में डन हुई डील, शेयरों में उछाल

Sharda Kachhi
3 Aug 2023 7:04 AM GMT
Adani Group : Gautam Adani ने खरीदी सीमेंट सेक्टर की ये बड़ी कंपनी, जानिए कितने में डन हुई डील, शेयरों में उछाल
x

Adani Group : गौतम अडानी ने सीमेंट सेक्टर में अपना दबदबा बढ़ाते हुए अपने पोर्टफोलियो में नई कंपनी को शामिल किया है. उनकी फर्म अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) की ओर से ऐलान किया गया है कि उसने सांघी सीमेंट का अधिग्रहण कर लिया है. इस डील के तहत अंबुजा सीमेंट Sanghi Industries के प्रोमोटर्स से …

Adani Group : गौतम अडानी ने सीमेंट सेक्टर में अपना दबदबा बढ़ाते हुए अपने पोर्टफोलियो में नई कंपनी को शामिल किया है. उनकी फर्म अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) की ओर से ऐलान किया गया है कि उसने सांघी सीमेंट का अधिग्रहण कर लिया है. इस डील के तहत अंबुजा सीमेंट Sanghi Industries के प्रोमोटर्स से 56.74 फीसदी की हिस्सेदारी लेगी.

शेयर बाजार खुलने से पहले ऐलान
Adani Group : सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन गुरुवार को शेयर बाजार (Share Market) ओपन होने से पहले ही गौतम अडानी की कंपनी ने इस डील का ऐलान कर दिया. कंपनी ने बताया कि उसने Sanghi Industries का अधिग्रहण किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, Ambuja Cement की ये डील 5000 करोड़ रुपये के एंट्रप्राइज वैल्यू पर हुई है. अंबुजा सीमेंट्स सांघी इंडस्ट्रीज के मौजूदा प्रमोटर समूह रवि सांघी एंड फैमिली से मैजोरिटी स्टेक हासिल करेगी. कंपनी की ओर से जारी बयान में यह भी कहा गया है कि इस अधिग्रहण को पूरी तरह से आंतरिक स्रोतों से फंड किया जाएगा.

डील पर क्या बोले गौतम अडानी?
Adani Group : अंबुजा सीमेंट और सांघी इंडस्ट्रीज के बीच हुई इस डील को लेकर अडानी ग्रुप के चेयरमैन Gautam Adani ने कहा कि इस सौदे के साथ अंबुजा सीमेंट का कद बाजार में और बड़ा होगा. इस अधिग्रहण के साथ ही हम साल 2028 तक अपनी सीमेंट क्षमता को दोगुनी कर लेंगे. अडानी के मुताबिक, कंपनी सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग में 140 MTPA टारगेट हासिल करने की ओर बढ़ रही हैं. Sanghi Industries के पास अरबों टन का लाइमस्टोन रिजर्व है और अंबुजा सीमेंट अगले 2 साल में सांघीपुरम में सीमेंट क्षमता को 15 MTPA तक बढ़ाएगी.

read more : CG News : निवेशकों को पैसा लौटाने वाला देश का पहला राज्य बना छत्तीसगढ़, प्रदेशवासियों में ख़ुशी की लहर…

डील का ऐलान, शेयरों में दिखी तेजी
Adani Group : अडानी ग्रुप की सीमेंट सेक्टर की प्रमुख कंपनी Ambuja Cement की इस डील का असर कंपनी के शेयर पर भी दिखाई दे रहा है. अंबुजा सीमेंट का स्टाक रफ्तार पकड़ रहे हैं. Stock Market में गिरावट के बावजूद अंबुजा स्टॉक हरे निशान पर कारोबार कर रहे है.

अंबुजा सीमेंट्स यहां भी करेगी निवेश
Adani Group : गौतम अडानी ने कहा कि सांघी इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ हाथ मिलाकर, अंबुजा सीमेंट इस मार्केट में अपनी उपस्थिति का विस्तार कर रहा है. इसके साथ ही अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को मजबूत करने और निर्माण सामग्री क्षेत्र में अग्रणी के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि अंबुजा सीमेंट्स बड़े जहाजों को संभालने के लिए सांघीपुरम में कैप्टिव पोर्ट के विस्तार में भी इन्वेस्टमेंट करेगी.

Adani Group : गौरतलब है कि गुजरात में सीमेंट सेक्टर के तीन प्रमुख प्लेयर Ambuja-ACC, जेके लक्ष्मी सीमेंट (JK Lakshmi Cement) और अल्ट्राटेक (Ultratech) हैं. सांघी सीमेंट को भी अपने राजस्व का बड़ा हिस्सा राज्य से प्राप्त होता है. सांघी इंडस्ट्रीज के पास गुजरात के नवलखी बंदरगाह और महाराष्ट्र के धरमतार बंदरगाह पर एक थोक सीमेंट टर्मिनल भी है.

Next Story