Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Sensex Closing Bell: शेयर बाजार में आई सुनामी...निवेशकों के 3.4 लाख करोड़ स्वाहा, जानिए कितने अंक टूटा सेंसेक्स?

Sharda Kachhi
2 Aug 2023 10:28 AM GMT
Sensex Closing Bell:
x

Sensex Closing Bell:

Sensex Closing Bell : बुधवार का दिन शेयर बाजार के निवेशकों के लिए मायूसीभरा रहा. सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन बुधवार को शेयर बाजार (Share Market) में आई सुनामी जारी है और बीएसई (BSE) का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स इंडेक्स करीब 1000 अंक तक टूट चुका है. न केवल Sensex बल्कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) …

Sensex Closing Bell:
Sensex Closing Bell:

Sensex Closing Bell : बुधवार का दिन शेयर बाजार के निवेशकों के लिए मायूसीभरा रहा. सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन बुधवार को शेयर बाजार (Share Market) में आई सुनामी जारी है और बीएसई (BSE) का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स इंडेक्स करीब 1000 अंक तक टूट चुका है. न केवल Sensex बल्कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी (Nifty) भी बड़ी गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा है. कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच बाजार खुलने के बाद से ही गिरावट का ये सिलसिला जारी है.

943 अंक फिसलकर ट्रेड कर रहा सेंसेक्स
Sensex Closing Bell :बीएसई का सेंसेक्स (BSE Sensex) बुधवार को शेयर बाजार में कारोबार शुरू होने के साथ सुबह 9.15 बजे पर 66,064.41 के लेवल पर ओपन हुआ था. लेकिन कुछ ही देर में ये बुरी तरह से टूट गया. सुबह 11 बजे के आसपास सेंसेक्स में 700 अंकों की गिरावट आ चुकी थी, लेकिन जैसे-जैसे कारोबार आगे बढ़ा ये गिरवाट बढ़ने का सिलसिला भी शुरू हो गया. खबर लिखे जाने तक दोपहर 2 बजे तक Sensex 954.80 अंक या 1.44 फीसदी फिसलकर 65,515.51 के स्तर पर ट्रेड कर रहा था. यहां बता दें शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स इंडेक्स 66,261.97 के लेवल तक भी पहुंचा था.

Sensex Closing Bell :सेंसेक्स ही नहीं बल्कि NSE Nifty भी कारोबार में लगातार फिसलता जा रहा है. मिड और स्मॉल कैप शेयरों में भी गिरावट देखने को मिल रही है. दोपहर 2 बजे तक निफ्टी 290.20 अंक या फिर 1.48 फीसदी की गिरावट लेते हुए 19,447.35 के स्तर पर ट्रेड कर रहा है. एनएसई का निफ्टी सुबह 19,655.40 के लेवल पर खुला था.

READ MORE : CG में फिर सामने आया SDM ज्योति मौर्या जैसा केस, मजदूरी कर पति ने पत्नी को पढ़ाया, फिर नौकरी लगते ही दो बच्चों को छोड़कर आशिक संग हुई फरार…

ये है बाजार में गिरावट की बड़ा वजह
Sensex Closing Bell :अगर भारतीय शेयर बाजार (Indian Stock Market) में आई इस बड़ी गिरावट के पीछे के कारणों की बात करें तो रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स (Fitch Ratings) के अमेरका की सॉवरेन रेटिंग घटाने की खबर को बाजारों में भूचाल लाने के लिए जिम्मेदार माना जा सकता है. इस खबर के आने के बाद ही बाजार में कत्लेआम शुरू हो गया था.

गौरतलब है कि रेटिंग एजेंसी फिच ने अगले तीन वर्षों में संभावित वित्तीय गिरावट का हवाला देते हुए अमेरिका के लॉन्ग टर्म कर्ज रेटिंग को AAA से घटाकर AA+ कर दिया है.अन्य कारणों में फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (FII) की बिकवाली और क्रूड ऑयल की कीमतों में उछाल (Crude Oil Price Hike) भी शामिल हैं.

इन स्टॉक्स में सबसे ज्यादा गिरावट
Sensex Closing Bell :बुधवार को शेयर बाजार में आई बड़ी गिरावट के चलते कई बड़ी कंपनियों के स्टॉक्स में निवेश करने वाले इन्वेस्टर्स को झटका लगा है. जिन स्टॉक्स में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली है, उनमें Hero Motocorp Ltd (−3.86%), Bajaj Finserv Ltd (−2.72%), Tata Steel Ltd (−3.37%), NTPC Ltd(-2.64%) और Reliance Industries Ltd (-1.20%) शामिल हैं.

Sensex Closing Bell :एशियाई बाजारों पर नजर आ रहा दबाव वॉल स्ट्रीट में ओवरनाइट आई गिरावट के असर को दर्शाने वाला है. अमेरिकी स्टॉक मार्केट ही नहीं, बल्कि चीनी बाजार भी पस्त नजर आ रहे हैं. ऐसे में वैश्विक शेयर बाजारों में हलचल का असर भारतीय स्टॉक मार्केट पर भी दिखाई दे रहा है और सेंसेक्स-निफ्टी भरभराकर टूटे हैं.

Next Story