Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Health Tips : डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आहार में शामिल करें ये चीजें, फिर देखिए कैसे मिलता है आराम!

Sharda Kachhi
30 July 2023 3:12 AM GMT
Health Tips :
x

Health Tips :

Health Tips : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वास्थ्य का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो चला है। डायबिटीज को कंट्रोल में रखना बहुत आवश्यक होता है क्योंकि बढ़े हुए ब्लड शुगर की समस्या पूरे शरीर के लिए गंभीर दुष्प्रभावों वाली हो सकती है। Health Tips : डायबिटीज की स्थिति के कारण हार्ट से लेकर …

Health Tips :
Health Tips :

Health Tips : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वास्थ्य का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो चला है। डायबिटीज को कंट्रोल में रखना बहुत आवश्यक होता है क्योंकि बढ़े हुए ब्लड शुगर की समस्या पूरे शरीर के लिए गंभीर दुष्प्रभावों वाली हो सकती है।

Health Tips : डायबिटीज की स्थिति के कारण हार्ट से लेकर किडनी, तंत्रिकाओं और आंखों को क्षति होने का खतरा हो सकता है। डॉक्टर कहते हैं, जिन लोगों के परिवार में पहले से ही किसी को डायबिटीज की समस्या रही हो, उन्हें इसके जोखिमों को लेकर और भी सावधानी बरतते रहने की आवश्यकता होती है।

Health Tips : डायबिटीज रोग विशेषज्ञ बताते हैं, ब्लड शुगर को मैनेज करने के लिए जरूरी है कि आप अग्नाशय और लिवर को स्वस्थ रखने वाले उपाय करते रहें। लिवर डिटॉक्स के उपायों को पालन करके आप शुगर लेवल को मैनेज कर सकते हैं।

Health Tips : आइए जानते हैं कि लिवर को कैसे डिटॉक्स किया जा सकता है और यह ब्लड शुगर की समस्या को मैनेज करने में आपके लिए किस प्रकार से लाभकारी हो सकती है?

लिवर डिटॉक्स और ब्लड शुगर

Health Tips : स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं, लिवर का रक्त शर्करा के स्तर पर बहुत प्रभाव पड़ता है, अगर लिवर को स्वस्थ रखने वाले उपाय कर लिए जाएं तो इससे आसानी से ब्लड शुगर की समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है। टाइप-2 डायबिटीज रोगियों में फैटी लिवर का खतरा अधिक होता है जो उनके रक्त शर्करा को नियंत्रित करने और वजन कम करने में बाधा बन सकता है। यदि हम लिवर के कार्यों को ठीक कर लें तो यह रक्त में इंसुलिन और ग्लूकोज (चीनी) के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।

READ MORE : PSLV-C56 : ISRO ने फिर किया कमाल, 7 विदेशी सैटेलाइट्स लेकर PSLV-C56 ने भरी उड़ान, जानिए सबकुछ

व्हीटग्रास जूस आपके लिवर के लिए फायदेमंद

Health Tips : शोधकर्ताओं की टीम ने पाया कि यदि आप रोजाना व्हीटग्रास जूस का सेवन करते हैं तो यह अधिक प्रभावी ढंग से ब्लड शुगर की समस्या को कंट्रोल करने में आपके लिए मददगार हो सकती है। इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो लिवर को स्वस्थ रखने और ब्लड शुगर की समस्या को कंट्रोल करने में आपके लिए प्रभावी हो सकते हैं। व्हीटग्रास जूस के आपकी सेहत के लिए और भी कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ हैं।

लिवर और डायबिटीज को कंट्रोल करन के उपाय

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, कुछ आसान से तरीके हैं जिनको प्रयोग में लाकर आप न सिर्फ लिवर को डिटॉक्स कर सकते हैं, साथ ही ये डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल करने के लिए भी जरूरी है।
नियमित व्यायाम के साथ-साथ स्वस्थ और पौष्टिक आहार लें। आहार में प्रोटीन, साबुत अनाज, वसा, सब्जियां, डेयरी उत्पाद आदि को शामिल करें।
आहार में फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें, ये लिवर और ब्लड शुगर दोनों के लिए फायदेमंद है।
धूम्रपान, शराब और नशीली दवाओं का सेवन बिल्कुल भी न करें।
लिवर को डिटॉक्स करने के लिए फलों-सब्जियों के जूस का सेवन करें, इससे आपको विशेष लाभ मिल सकता है।

Next Story