Begin typing your search above and press return to search.
Health & Fitness

Simple Suji Medu Vada Recipe : सुबह के नास्ते में बनाना चाहते है कुछ खास तो बनाए ये आसन तरीके से मेदू वड़ा, बच्चों से लेकर बूढ़े तक सब चांटते रह जाएंगे उंगलियां...

Sharda Kachhi
29 July 2023 2:42 AM GMT
Simple Suji Medu Vada Recipe
x

नई दिल्ली : मेदू वड़ा (उलुंदु वडाई) एक पारम्परिक दक्षिण भारतीय व्यंजन है जिसे नारियल की चटनी और सांभर के साथ भारतीय रेस्टोरेंट में एक लोकप्रिय नाश्ते के तौर पर परोसा जाता है। यह कुरकुरा तला हुआ नास्ता उरद दाल और कुछ मसाले जैसे जीरा, काली मिर्च, करी पत्ता और हरी मिर्च से बनाया जाता …

Simple Suji Medu Vada Recipeनई दिल्ली : मेदू वड़ा (उलुंदु वडाई) एक पारम्परिक दक्षिण भारतीय व्यंजन है जिसे नारियल की चटनी और सांभर के साथ भारतीय रेस्टोरेंट में एक लोकप्रिय नाश्ते के तौर पर परोसा जाता है। यह कुरकुरा तला हुआ नास्ता उरद दाल और कुछ मसाले जैसे जीरा, काली मिर्च, करी पत्ता और हरी मिर्च से बनाया जाता है। लेकिन आज हम आपको सूजी से बनने वाले मेदु वड़ा की रेसिपी बताएंगे. स्वाद से भरपूर सूजी मेदु वड़ा खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, इसे बनाना भी उतना ही आसान है. बाहर से क्रिस्पी और अंदर से एकदम सॉफ्ट लगने वाले सूजी मेदु वड़ा नाश्ते के लिए परफेक्ट रेसिपी है.

सूजी मेदु वड़ा का स्वाद हर उम्र के लोगों को पसंद आता है. आप अगर नाश्ते में रूटीन डिशेस बनाकर बोर हो गए हैं और नई रेसिपी बनाकर देखना चाहते हैं तो सूजी मेदु वड़ा को ट्राई कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसे बनाने का आसान तरीका.

सूजी मेदु वड़ा बनाने के लिए सामग्री-
सूजी – 1 कप
दही – 3/4 कप
अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
बेकिंग सोडा – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

CG Accident : तेज रफ्तार स्कार्पियो वाहन ने किशोरी को रौंदा, मौके पर हुई मौत, आक्रोशित ग्रामीणों ने वाहन में लगाई आग…

सूजी मेदु वड़ा बनाने की विधि-
ब्रेकफास्ट के लिए सूजी मेदु वड़ा एक बढ़िया ऑप्शन है. इस डिश को बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी बाउल लें और उसमें सूजी और दही डालकर दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इसके बाद कसा हुआ अदरक, कटी हरी मिर्च डालकर मिला लें. फिर स्वादानुसार नमक और लाल मिर्च डालकर सभी चीजों को ठीक ढंग से मिला लें. अब थोड़ा सा पानी डालकर गाढ़ा बैटर तैयार कर लें.

सूजी का बैटर, उड़द दाल से तैयार होने वाले बैटर जितना ही गाढ़ी कंसिस्टेंसी का होना चाहिए. अब सूजी के घोल को ढककर 15 मिनट के लिए अलग रख दें, ताकि सूजी ठीक तरह से फूल जाए. तय समय के बाद जब सूजी बैटर फूल जाए तो इसमें बारीक कटी हरी धनिया पत्ती और बेकिंग सोडा डालकर मिक्स कर लें. बैटर ज्यादा गाढ़ा हो तो थोड़ा सा पानी मिक्स कर सकते हैं.

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें. जब तक कड़ाही गर्म हो रही है तब तक हाथ में थोड़ा सा मिश्रण लें और उसे गोल कर बीच में अंगूठे से बड़ा छेद बना दें. तेल गर्म होने पर इसे कड़ाही में तलने के लिए डालें, इसी तरह सारे वड़े बनाकर फ्राई करने के लिए कड़ाही में डालते जाएं. इन्हें पलट पलटकर गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई करें, उसके बाद प्लेट में निकाल लें. सारे बैटर से ऐसे ही सूजी मेदु वड़ा तैयार कर लें. नाश्ते में चनटी के साथ क्रिस्पी सूजी मेदु वड़ा सर्व करें.

Sharda Kachhi

Sharda Kachhi

    Next Story