Begin typing your search above and press return to search.
Automobiles

भविष्य के लिए कितना खतरनाक AI...जाने अपने सभी सवालों का जवाब सिर्फ यहा...

Sharda Kachhi
28 July 2023 11:09 AM GMT
AI
x

नई दिल्ली : तकनीकी रूप से, AI एक ऐसी तकनीक है जो इंसानों को कई चीजों में सहायता कर सकती है। अपने ज्ञान और प्रशिक्षण के माध्यम से यह वह काम कर सकता है जो केवल मनुष्य ही कर सकते हैं। आप इसकी तुलना एक बच्चे के जन्म लेने और समय, विश्लेषण और मार्गदर्शन के …

AIनई दिल्ली : तकनीकी रूप से, AI एक ऐसी तकनीक है जो इंसानों को कई चीजों में सहायता कर सकती है। अपने ज्ञान और प्रशिक्षण के माध्यम से यह वह काम कर सकता है जो केवल मनुष्य ही कर सकते हैं। आप इसकी तुलना एक बच्चे के जन्म लेने और समय, विश्लेषण और मार्गदर्शन के साथ भाषा, व्यवहार और अन्य चीजें सीखने से कर सकते हैं। वर्तमान में, एआई सिर्फ एक बच्चा है, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा, यह बढ़ता जाएगा, शायद उचित शोध और तेज प्रगति के साथ, यह एक मानव शावक की तुलना में तेजी से आगे बढ़ेगा।

भविष्य में, पर्याप्त मात्रा में डेटा के साथ, एआई इंसानों के बारे में उससे कहीं ज़्यादा जानने में सक्षम होगा जितना इंसान अपने बारे में जानता है। यह पहली बार में हानिकारक लग सकता है, लेकिन साथ ही, यह डॉक्टरों को पहले से निदान किए गए रोगियों के एआई के व्यवहार और पोषण संबंधी विश्लेषण द्वारा कैंसर जैसी बीमारियों का पता लगाने में मदद कर सकता है। यह प्राकृतिक आपदा की भविष्यवाणी कर सकता है और अपनी सीख से इसके परिणामों पर काबू पाने का सबसे अच्छा तरीका सुझा सकता है। हाँ, यह इस तरह भी काम कर सकता है। यह सिर्फ उपयोग के मामलों पर निर्भर करता है। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि हम इसका उपयोग कैसे करते हैं और कितना करते हैं । चाकू का उपयोग अपराध करने या सब्जी काटने में रसोइयों की सहायता करने के लिए किया जा सकता है। इस तरह आप तय कर सकते हैं कि एआई अपराधी है या रक्षक।

AI को लेकर चिंतित हैं AI कंपनियां और कानून निर्माता-
कानून निर्माता और एआई कंपनियां भी चिंतित हैं: ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने मंगलवार को अमेरिकी कांग्रेस के सामने टेक्नोलॉजी के संभावित दुरुपयोग के बारे में चिंता व्यक्त की और विनियमन (रेगुलेशन) के लिए कहा। सीनेटर कोरी बुकर ने कहा,’इस जिन्न को बोतल में डालने का कोई तरीका नहीं है। वैश्विक स्तर इसका विस्फोट हो रहा है।

रॉयटर्स/इप्सोस पोल में पाया गया कि AI से प्रतिकूल परिणामों की उम्मीद करने वाले अमेरिकियों की संख्या उन लोगों की संख्या से तिगुनी है जो इसे खराब नहीं मान रहे। आंकड़ों के अनुसार, सर्वे में शामिल 61% लोगों का मानना है कि AI मानवता के लिए जोखिम पैदा करता है, जबकि केवल 22% असहमत हैं, और 17% अनिश्चित हैं।

‘AI को लेकर वाजिब है चिंता’-
Google X की स्थापना करने वाले स्टैनफोर्ड में कंप्यूटर विज्ञान के प्रोफेसर सेबस्टियन थ्रुन ने कहा, “चिंताएं बहुत वाजिब हैं, लेकिन मुझे लगता है कि आम तौर पर संवाद में जो कमी है वह यह है कि हम सबसे पहले इस पर काम क्यों कर रहे हैं? AI लोगों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाएगा, और लोगों को अधिक सक्षम और अधिक कुशल बनाने में मदद करेगा।”

यूसी बर्कले के प्रोफेसर और एआई कंपनी एनिस्केल के सह-संस्थापक आयन स्टोइका ने कहा कि एआई का सकारात्मक इस्तेमाल, जैसे कि दवा की खोज में क्रांतिकारी बदलाव, अब तक चैटजीपीटी के रूप में दिखाई नहीं दिया है। उन्होंने आगे कहा,’अमेरिकियों को यह अहसास नहीं है कि AI पहले से ही उनके घर और ऑफिस दोनों में कितना व्यापक है।’

ऑनलाइन पोल 9 मई से 15 मई के दौरान 4,415 अमेरिकी वयस्कों के बीच आयोजित किया गया था। इसमें मक्रेडिबिलिटी इंटरवल, एक्यूरेसी (सटीकता) जैसे पॉइंट शामिल किए गए।

Next Story