Begin typing your search above and press return to search.
Crime News

CG News : बरसात के मौसम में लोगो पर टूट रहा आई फ्लू का कहर, सैकड़ों लोग आये चपेट में, अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग...

Sharda Kachhi
22 July 2023 8:15 AM GMT
CG News
x

बिलासपुर। बरसात का मौसम अपने साथ बारिश के साथ-साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। एक तरफ जहां भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त है, तो वहीं दूसरी तरफ लोग कई बीमारियों का सामना भी कर रहे हैं। जिनमें से एक है आई फ्लू कंजक्टिवाइटिस। प्रदेश की न्यायधानी बिलासपुर में आई फ्लू के मामले बढ़ते …

CG Newsबिलासपुर। बरसात का मौसम अपने साथ बारिश के साथ-साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। एक तरफ जहां भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त है, तो वहीं दूसरी तरफ लोग कई बीमारियों का सामना भी कर रहे हैं। जिनमें से एक है आई फ्लू कंजक्टिवाइटिस। प्रदेश की न्यायधानी बिलासपुर में आई फ्लू के मामले बढ़ते जा रहे है। आए दिन अस्पाताल में लोग इस फ्लू की शिकायत लेकर आ रहे हैं। बिलासपुर में पिछली पांच दिनों में 500 से जायदा मरीजों की पहचान की गई है।

न्यायधानी बिलासपुर के तालापारा, मगरपारा, सरकंडा, मोपका गोंडपारा सहित अन्य इलाकों में ये मरीज मिले है। वहीं अचानक आई फ्लू के मरीजों की संख्या बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है। वहीं आई फ्लू से ग्रसित मरीजों का सिम्स, जिला अस्पताल सहित शासकीय अस्पतालों में इलाज जारी है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डोर टू डोर सर्वे भी शुरू किया है।

बता दे कि आई फ्लू जिसे कंजंक्टिवाइटिस भी कहा जाता है. आंखों की एक बीमारी है। आई फ्लू से पीड़ित व्यक्ति को आंखों में जलन, दर्द व लालपन जैसी समस्या झेलनी पड़ती है। ये बीमारी एक खास तरह के एलर्जिक रिएक्शन की वजह से होता है, लेकिन कई मामलों में बैक्टीरिया का संक्रमण भी इसके लिए जिम्मेदार होता है। इस संक्रमण की शुरुआत एक आंख से ही होती है, लेकिन जल्द ही दूसरी आंख भी इसकी चपेट में आ जाती है। श्वसन तंत्र या नाक-कान अथवा गले में किसी तरह के संक्रमण के कारण वायरल कंजंक्टिवाइटिस हो जाता है। संक्रमण की शुरुआत एक आंख से ही होती है, लेकिन जल्द ही दूसरी आंख भी चपेट में आ जाती है।

Next Story