Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Food Inflation : देश के कई राज्यों में बाढ़-बारिश ने मचाई तबाही, टमाटर के साथ इन सब्जियों ने भी दिखाया रंग, कीमत बढ़ने से बिगड़ा रसोई का बजट!

Sharda Kachhi
12 July 2023 11:26 AM GMT
Food Inflation :
x

Food Inflation :

Food Inflation : देश के कई राज्यों में भारी बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। उत्तरी राज्यों के हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और यूपी के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण सब्जियों-फलों के दाम आसमान छू रहे हैं। बाढ़ और बारिश के चलते राज्यों की मंडियों में सब्जियों …

Food Inflation :
Food Inflation :

Food Inflation : देश के कई राज्यों में भारी बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। उत्तरी राज्यों के हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और यूपी के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण सब्जियों-फलों के दाम आसमान छू रहे हैं। बाढ़ और बारिश के चलते राज्यों की मंडियों में सब्जियों की आवक घट रही है।

Food Inflation : इसकी वजह से आने वाले कुछ दिनों में सब्जी के दाम और बढ़ सकते हैं। कारोबारियों का कहना है कि बारिश थमने से पहले कीमतों में कमी आने की बिल्कुल उम्मीद नहीं है क्योंकि सड़कें बंद हैं और खेत-खलिहानों और मैदान पानी से लबालब हैं। लोगों को जरूरी चीज़ें फल और सब्जियां खरीदने के लिए ज्यादा खर्च करना पड़ रहा है।

read more : IND vs WI Live Streaming : भारत-वेस्टइंडीज के बीच होगा महामुकाबला, डोमिनिका में खेला जाएगा पहला टेस्ट, जानें कब और कहां देख पाएंगे मैच?

कई जगह फंसे हैं ट्रक, मंडियां पड़ी हैं सूनी

Food Inflation : उत्तर भारत के कई राज्यों में तेज बारिश और बाढ़ की स्थिति होने से कई ट्रक रास्ते में ही फंसे हुए हैं। राज्यों की मंडी में नहीं पहुंच पा रहे हैं। आजादपुर सब्जी-व्यापारी संघ के कारोबारियों ने एक प्रतिष्ठित मीडिया से कहा, दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों के खेतों में लगी सब्जियां डूब गई हैं। इससे बाजार में आपूर्ति कम हो गई है जिससे दाम काफी बढ़ गए हैं। सोनीपत, पानीपत जैसे इलाकों से भी सब्जियां बाजार में नहीं आ रही हैं। कई जगह ट्रक फंसे हुए हैं। इसमें रखी सब्जियां और फल खराब भी हो रहे हैं। इसलिए चालक आसपास के इलाकों में ही सब्जियां उतार कर बेच रहे हैं।

टमाटर के साथ इन सब्जियों के दाम भी पहुंचे 100 रुपये के पार

Food Inflation : टमाटर की कीमतें अभी 120 रुपये से लेकर 160 रुपये तक पहुंच चुकी हैं। कारोबारियों के मुताबिक, भारी बारिश की वजह से सप्लाई चेन में रुकावट के चलते सब्जियों के दाम में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। फूलगोभी, मिर्च, अदरक जैसी अन्य सब्जियों की कीमत सामान्य से ज्यादा बढ़ चुकी हैं। इसके अलावा शिमला मिर्च, कद्दू, गोभी, बैंगन की कीमत काफी बढ़ चुकी हैं। एक महीने पहले अदरक 100 रुपये प्रति किलो था और आज यह 300 रुपये किलो हो चुका है। दिल्ली की आजादपुर मंडी, जो एशिया की सबसे बड़ी मंडी है। इसमें टमाटर की कीमत 80 से 120 रुपये प्रति किलो है।

Food Inflation : बाजार में 500 ग्राम गोभी की कीमत 80 से 100 रुपये हो गई है। प्याज की कीमत भी 30 से 40 रुपए प्रति किलो हो गई है। धनिया की कीमत 110 रुपये प्रति किलो से ज्यादा है। मिर्च की कीमत 125 रुपये प्रति किलो बिक रही है। शिमला मिर्च ने 100 रुपये प्रति किलो का आंकड़ा पार कर लिया है। बाजार में बींस 120 रुपये, भिंडी 80 रुपये और करेला 60 से 70 रुपये पहुंच गया है। इसके अलावा बाजार में लहसुन 200 रुपये प्रति किलो, लौकी 30 से 40 रुपये प्रति किलो, करेला 40 से 50 रुपये प्रति किलो, नींबू 30 से 40 रुपये प्रति किलो, बैंगन 40 से 50 रुपये प्रति किलो और हरा साग 20 रुपये प्रति बाजार में बिक रहा है।

Next Story