Begin typing your search above and press return to search.
Interesting

Mysterious places of the world : पृथ्वी में कई ऐसे रहस्मयी जगह है जो हर किसी को सोचने पर कर देती है मजबूर, आइए 10 ऐसी रहस्मयी जगहों के बारे में जाने...

Rohit Banchhor
11 July 2023 12:34 PM GMT
Mysterious places of the world
x

Dark spooky forest with horizontal composition.

Mysterious places of the world : यह धरती बहुत ही विशाल जगह है, जहां आपको एक से बढ़कर एक खास जगहें देखने को मिलती हैं। दुनिया की कुछ जगहें इतनी रहस्यमयी हैं कि उन पर यकीन करना मुश्किल हो जाता है। ये रहस्य ऐसे हैं जिन्हें सुलझाने के लिए वैज्ञानिक सालों से लगातार कोशिश कर …

Mysterious places of the world
Dark spooky forest with horizontal composition.

Mysterious places of the world : यह धरती बहुत ही विशाल जगह है, जहां आपको एक से बढ़कर एक खास जगहें देखने को मिलती हैं। दुनिया की कुछ जगहें इतनी रहस्यमयी हैं कि उन पर यकीन करना मुश्किल हो जाता है। ये रहस्य ऐसे हैं जिन्हें सुलझाने के लिए वैज्ञानिक सालों से लगातार कोशिश कर रहे हैं, लेकिन ये रहस्य ऐसे हैं कि सुलझ ही नहीं पा रहे हैं। आज हम पृथ्वी की उन रहस्यमयी जगहों के बारे में जानेंगे, जो अपने अंदर कई रहस्यों को समेटे हुए हैं। ये जगहें अपनी भयावहता, विचित्रता और रोमांच से हर किसी को सोचने पर मजबूर कर देती हैं। ये जगहें इतनी डरावनी और खतरनाक हैं कि यहां किसी भी इंसान की पल भर में मौत हो सकती है। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ रहस्यमयी जगहों के बारे में…

Read More : Suicide : प्रेमी ने फांसी लगाकर दी जान, शव से लिपटकर रोती रही प्रेमिका, जाने क्या है वजह…

स्नेक आइलैंड, ब्राजील-
सांपों द्वारा शासित द्वीप इल्हा दा क्यूइमाडा ब्राजील में स्थित है। इस द्वीप पर बहुत सारे सांप हैं। यहां हर तीन फीट की दूरी पर एक से पांच सांप आसानी से मिल जाएंगे। इसके पीछे क्या रहस्य है ये आज तक कोई नहीं जान पाया है। इसी वजह से इस द्वीप को सांपों का द्वीप कहा जाता है। यह दुनिया के हजारों जहरीले सांपों का घर है, जिनका नाम गोल्डन लांसहेड वाइपर है। ब्राजीलियाई नौसेना ने सभी नागरिकों के द्वीप पर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह द्वीप साओ पाउलो से सिर्फ 20 मील की दूरी पर स्थित है।
डरावनी गुड़ियों का द्वीप, मेक्सिको-
यह रहस्यमयी जगह मैक्सिको के दक्षिण में जोचिमिको नहर के बीच में ला इस्ला डे ला म्यूनेकास पर स्थित है। यहां आपको पेड़ों पर लटकी हुई कई डरावनी गुड़ियाएं दिखेंगी। स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां दर्जनों गुड़ियाएं आपस में फुसफुसाती हैं। वे अपनी आंखें घुमाते हैं और इशारों में एक-दूसरे से बात करते हैं। ये जगह बेहद खतरनाक है। अक्सर लोगों को यहां घूमने के लिए टूर गाइड लेने की सलाह दी जाती है। उन्हें इस जगह पर अकेले घूमने की इजाजत नहीं है।
सुसाइट वन ओकिगाहारा, जापान-
आत्महत्या करने के लिए यह दुनिया की सबसे बदनाम जगह है। 2002 में 78 लोगों ने आत्महत्या की, आखिर क्यों? क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि एक प्राचीन किंवदंती के अनुसार, एक बार प्राचीन जापान में, जब कुछ लोग अपना पेट भरने में असमर्थ थे, तो उन्हें ओकिगाहारा के जंगल में छोड़ दिया गया, जहां वे सभी भूख से मर गए? ऐसा माना जाता है कि आज भी इस जंगल में वही भूत रहते हैं। यह भी कहा जाता है कि जिन लोगों ने यहां आत्महत्या की है उनकी आत्माएं भी यहां निवास करती हैं।
बैन्फ स्प्रिंग्स होटल, कनाडा-
स्टेनली कुब्रिक की द शाइनिंग के प्रशंसकों को कनाडा के (कुख्यात) बैंफ स्प्रिंग्स होटल के बारे में व्यापक रूप से पता होना चाहिए। यह होटल रहस्यमयी रहस्यों, भूत-प्रेत की कहानियों और विचित्र घटनाओं का केंद्र है। स्थानीय लोगों के अनुसार, कमरा नंबर 873 में एक परिवार की बेरहमी से हत्या कर दी गई थी और अब होटल में उनकी आत्माएं घूम रही हैं। कई लोग ऐसे दरबानों के दोबारा प्रकट होने की बात करते हैं जो नजर आते ही हवा में गायब हो जाते हैं।

डानाकिल रेगिस्तान, इथियोपिया-

डानाकिल रेगिस्तान, इथियोपिया-
इथियोपिया में स्थित डानाकिल रेगिस्तान की गर्मी धरती पर नर्क की आग का अहसास कराती है। दुनिया में कुछ महीनों के अंतराल में मौसम बदलता रहता है। कभी सर्दी तो कभी गर्मी होती है, लेकिन साल भर इस जगह का न्यूनतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है। कभी-कभी तापमान 145 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच जाता है। यहां पड़ने वाली इस गर्मी के कारण इस जगह को पृथ्वी पर सबसे क्रूर जगह भी कहा जाता है। इस गर्मी के कारण यहां के तालाबों का पानी हर समय उबलता रहता है। यह रेगिस्तान 62,000 मील से भी अधिक क्षेत्रफल में फैला हुआ है।
बरमूडा त्रिभुज, कनाडा-
बरमूडा ट्रायंगल पिछले 100 सालों से रहस्य का विषय बना हुआ है। काफी शोध और शोध के बाद भी वैज्ञानिक इसके रहस्य से पर्दा नहीं उठा पाए हैं। इसके अंदर न जाने कितने हवाई जहाज़, हवाई जहाज और जहाज रहस्यमय तरीके से लंबे समय से गायब हैं यह स्थान उत्तरी अटलांटिक महासागर में स्थित ब्रिटेन का विदेशी क्षेत्र हैं यह संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वी तट पर, मियामी (फ्लोरिडा) से केवल 1770 किमी और हैलिफ़ैक्स, नोवा स्कोटिया, (कनाडा) से 1350 किमी (840 मील) दक्षिण में स्थित हैं।
स्टोनहेंज, इंग्लैंड-
स्टोनहेंज इंग्लैंड में 5000 साल से अधिक पुरानी इमारत है जिसमें लंबे समय से रहस्य और जादू है। ये अद्वितीय ब्लूस्टोन सामग्री से बने विशाल मेगालिथ पत्थरों के गोलाकार समूह हैं। माना जाता है कि यह अनोखा नीला पत्थर केवल वेल्स में लगभग 322 किमी दूर पेम्ब्रोकशायर के प्रेस्ली हिल्स में पाया जाता है। तो, यहां रहस्य यह है कि नवपाषाण काल के लोग इतने विशाल चट्टानों को पूरे रास्ते कैसे ले जाते थे और इसे बनाने में उनका उद्देश्य क्या था? कोई नहीं जानता।

Read More : CG Police Transfer : 15 पुलिसकर्मी हुए इधर से उधर, एसपी ने जारी किया आदेश, देखें किसे कहां मिली जिम्मेदारी…

मृत सागर, जॉर्डन-
जॉर्डन में इसे मृत सागर के नाम से जाना जाता है, यह एक ऐसा समुद्र है जिसमें कोई भी तैर नहीं सकता है। जैसे ही कोई व्यक्ति इसमें तैरने जाता है तो यह अपने आप ऊपर की ओर आ जाती है। इसमें बहुत अधिक मात्रा में नमक पाया जाता है। इस कारण इसमें कोई भी जलीय जीव नहीं रहता। इसमें कुछ ही बैक्टीरिया पाए जाते हैं। इस पानी को आप पी भी नहीं पाएंगे।
मैग्नेटिक हिल, लद्दाख-
लद्दाख में स्थित मैग्नेटिक हिल काफी रहस्यमयी जगह है। यहां गुरुत्वाकर्षण के सभी नियम विपरीत दिशा में काम करने लगते हैं। यहां अगर आप अपनी कार पार्क कर दें तो वह अपने आप ऊंचाई की ओर चढ़ने लगेगी। वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसा पहाड़ों के मजबूत चुंबकीय क्षेत्र के कारण होता है। वहीं, कई अन्य विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा ऑप्टिकल इल्यूजन के कारण होता है। सड़क नीचे की ओर जा रही है लेकिन भ्रम में वह ऊपर की ओर जाती हुई प्रतीत होती है। हालांकि इसके राज से पर्दा अभी तक पूरी तरह से नहीं उठ पाया है।
हाईगेट कब्रिस्तान, इंग्लैंड-
लंदन का हाईगेट कब्रिस्तान साहसी लोगों के लिए एक जगह हैं। बगीचे के बीच में सदियों पुरानी देवदूत आकृतियां, हंसती हुई गार्गॉयल और कब्रों की अंतहीन पंक्तियां किसी भी बहादुर दिल को डराने के लिए काफी हैं ऐसा माना जाता है कि खून चूसने वाले पिशाच सूर्यास्त के बाद यहां छिपते हैं, लेकिन सच बताने वाला कोई भी व्यक्ति अंदर जाने की हिम्मत नहीं करता था।

Next Story