Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Weather Update : उत्तर भारत से लेकर केरल तक भारी बारिश ने मचाई तबाही, राजधानी में स्कूल बंद, घर से बाहर निकलने से पहले जरूर पढ़ें मौसम का अलर्ट

Sharda Kachhi
10 July 2023 4:01 AM GMT
Weather Update :
x

Weather Update :

Weather Update : देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया। भारी बारिश को देखते हुए दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद में आज स्कूल बंद रहेंगे। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह स्थिति पर नजर बनाए रखने के लिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों के संपर्क में हैं। Weather Update : पूरे देश में मॉनसून …

Weather Update :
Weather Update :

Weather Update : देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया। भारी बारिश को देखते हुए दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद में आज स्कूल बंद रहेंगे। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह स्थिति पर नजर बनाए रखने के लिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों के संपर्क में हैं।

Weather Update : पूरे देश में मॉनसून सक्रिय हो गया है। कई इलाकों में बारिश से मौसम सुहावना हो गया है तो वहीं पहाड़ी इलाकों में लैंडस्लाइड और मैदानी इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार आज हिमाचल प्रदेश, पंजाब और दिल्ली में बहुत तेज बारिश होने का अनुमान है। आइए जानते हैं कि भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार कहां-कैसा मौसम रहने वाला है।

Weather Update : उत्तर पश्चिम भारत: सोमवार को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में बहुत तेज या हल्की बारिश होने की उम्मीद है। वहीं, उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है। वहीं, यहां 10 से 12 जुलाई तक तेज से बहुत अधिक तेज बारिश होने की संभावना है।

Weather Update : पश्चिम भारत: मौसम विभाग की माने तो पश्चिम भारत में भी बारिश होने की उम्मीद है। अगले 3 दिनों तक कोंकण और गोवा के साथ-साथ मध्य महाराष्ट्र व गुजरात राज्य के घाट क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। वहीं, कुछ स्थानों पर तेज बारिश होने की उम्मीद है।

read more : Tomato Price : “टमाटर और मिर्च को न छुएं, पहले पैसा दें, फिर”…दाम इतने बढ़े कि सुरक्षा में लगाने पड़े बाउंसर, पढ़ें ये अजब-गजब मामला

Weather Update : पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत: मौसम विभाग ने हिमालयी क्षेत्रों को पांच दिनों के लिए तैयार रहने को कहा है। पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मणिपुर में बहुत तेज बारिश होने के साथ ही हल्की या मध्यम वर्षा हो सकती है। ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है, जबकि झारखंड में 10-12 जुलाई के बीच भारी बारिश होने की संभावना है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में सोमवार से अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। जबकि बिहार में 11-13 जुलाई तक बहुत तेज बारिश हो सकती है।

Weather Update : मध्य भारत: अगले 5 दिनों में पूरे क्षेत्र में हल्की से मध्यम के साथ अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश होने की उम्मीद है। पश्चिमी मध्य प्रदेश में आज अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

स्कूल रहेंगे बंद

Weather Update : राजधानी में लगातार दो दिनों से हो रही बारिश के कारण मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को सभी स्कूल बंद करने की घोषणा की है। बता दें, मंगलवार तक यमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान 205.33 मीटर को पार कर जाने की आशंका है।

Weather Update : वहीं, तेज बारिश के मद्देनजर नोएडा के जिला प्रशासन ने भी सोमवार को स्कूल बंद रखने का फैसला किया है। इसी तरह, गाजियाबाद और फरीदाबाद में स्कूल दिन भर बंद रहेंगे। वहीं, गुरुग्राम में निजी स्कूल आज बंद रहेंगे।

घर से काम करने की सलाह

Weather Update : तेज बारिश के चलते जगह जगह पानी भर गया है। ऐसे में लोगों की सुरक्षा को देखते हुए कॉर्पोरेट कार्यालयों को घर से काम करने की सलाह दी गई है।

गृह मंत्री हालात पर रख रहे नजर

Weather Update : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह स्थिति पर नजर बनाए रखने के लिए दिल्ली और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपालों के संपर्क में हैं। उन्होंने स्थितियों का आकलन करने के लिए पंजाब और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से भी संपर्क किया है।

Next Story