Begin typing your search above and press return to search.
Food & Cuisine

Gluten Free Chilli Recipe : क्या आप भी रोज के गिने-चुने नाश्ते से हो गए है परेशान, तो बनाए झटपट तैयार होने वाले ये ग्लूटेन फ्री चिल्ले, जाने इसकी रेसिपी...

Rohit Banchhor
9 July 2023 10:59 AM GMT
Gluten Free Chilli Recipe
x

Gluten Free Chilli Recipe : जब बात रोज के नाश्ते या खाने की हो, तो रोजाना वही गिने-चुने ऑप्शन मूड खराब कर देते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं ग्लूटेन फ्री रागी के चिल्ले बनाने की आसान सी रेसिपी। इसको आप घर पर बड़ी ही आसानी से बनाकर सेहत और स्वाद में इजाफा कर …

Gluten Free Chilli Recipe

Gluten Free Chilli Recipe : जब बात रोज के नाश्ते या खाने की हो, तो रोजाना वही गिने-चुने ऑप्शन मूड खराब कर देते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं ग्लूटेन फ्री रागी के चिल्ले बनाने की आसान सी रेसिपी। इसको आप घर पर बड़ी ही आसानी से बनाकर सेहत और स्वाद में इजाफा कर सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि रागी के चिल्ले आप ब्रेकफास्ट और डिनर दोनों में सर्व कर सकते हैं। इसे आप हरी चटनी के साथ या फिर टोमैटो सॉस के साथ परोस सकते हैं। कई लोग तो इसे दही के साथ भी खाना पसंद करते हैं। इसे रागी या फिर नाचनी के चिल्ले भी कहते हैं। तो देखिए कैसे बनते हैं रागी या फिर नाचनी के चिल्ले।

Read More : Recipe Tips : क्या आप भी रखते है सावन महीना में व्रत, तो खाएं स्पेशल फलाहारी मखाना भेल, है बहुत यमी…

बनाने की विधि-
सबसे पहले आधा कप रागी का आटा ले लीजिए। इसके साथ ही इसमें मिलाएं इतना ही यानी आधा कप बेसन। अब इन दोनों को अच्छे से पानी की मदद से मिलाकर एक पतला बैटर बना लें। इस बैटर को तकरीबन 15 मिनट के लिए ढक्कर रख दें। चिल्ले को और भी टेस्टी बनाना हो तो इसमें अपनी पसंद की सब्जियां काटकर मिलाई जा सकती हैं। 
इसमें आप महीन कटी हुई हुई गाजर, शिमला मिर्च, हरी धनिया, हरी मिर्च और प्याज को मिला लीजिए। आखिरी में थोड़ा जीरा और स्वादानुसार नमक मिला लें। अब चिल्ले का बैटर तैयार है। अब चिल्ले को मध्यम आंच पर ही पकाएं। इसे पकाने में कुल 7 से 8 मिनट का वक्त लगता है। लीजिए तैयार है आपके लिए टेस्टी और हेल्दी पावरपैक चिल्ले, जिन्हें आप चाय-चटनी-रायता या अचार आदि के साथ भी खा सकते है।

Next Story