Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Amarnath Yatra News : बाबा बर्फानी के भक्तों के लिए बड़ी खबर, खराब मौसम के चलते रोकी गई अमरनाथ यात्रा, अबतक 84 हजार भक्तों ने किए दर्शन, कई बीच मझधार में ही फसे...

Sharda Kachhi
7 July 2023 9:01 AM GMT
Amarnath Yatra News
x

जम्मू I जम्मू कश्मीर में शुक्रवार को भारी बारिश के कारण मौसम में सुधार होने तक अमरनाथ यात्रा को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया। अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण कश्मीर पहलगाम और उत्तरी कश्मीर बालटाल मार्गों पर भारी बारिश के कारण तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए गुफा मंदिर की ओर जा रहे यात्रियों …

Amarnath Yatra News

जम्मू I जम्मू कश्मीर में शुक्रवार को भारी बारिश के कारण मौसम में सुधार होने तक अमरनाथ यात्रा को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया। अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण कश्मीर पहलगाम और उत्तरी कश्मीर बालटाल मार्गों पर भारी बारिश के कारण तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए गुफा मंदिर की ओर जा रहे यात्रियों को रोक दिया गया है। अमरनाथ यात्रा के लिए देश दुनिया से रोजाना हजारों श्रद्धालु जम्मू-कश्मीर पहुंच रहे हैं। इस बीच वीरवार को 17202 यात्रियों ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए। वहीं याात्रा शुरू होने से अब तक कुल 84768 श्रद्धालु दरबार में हाजिरी लगा चुके हैं।

मौसम के सूचारू होते ही एक बार फिर यात्रा को शुरू किया जाएगा। यात्रा शूरू होने पर अगले दो से तीन दिन में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा एक लाख के पार जा सकता है। श्रद्धालुओं के उत्साह का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि तत्काल पंजीकरण पाने के लिए वे जम्मू रेलवे स्टेशन, सरस्वती धाम में तड़के ही टोकन लेने के लिए पहुंच रहे हैं।

यात्री बड़ी संख्या में सड़कों पर ही अपनी बारी का इंतजार करते दिखाई देते हैं। यही हाल स्टेशन के पास वैष्णवी धाम, पंचायत भवन और शालामार स्थित महाजन सभा में तत्काल पंजीकरण के लिए देखने को मिल रहा है। यात्रा से स्थानीय बाजारों में रौनक बढ़ी है। खासतौर पर श्री रघुनाथ मंदिर और आसपास के तीर्थ स्थलों पर भी श्रद्धालुओं पहुंच रहे हैं। इससे कारोबारियों के चेहरे भी खिले हैं।

वहीं, जम्मू के आधार शिविर भगवती नगर से शुक्रवार को आठवां जत्था रवाना हुआ। हालांकि खराब मौसम के चलते यात्रियों को फिलहाल रामबन के चंद्रकोट में रोक दिया गया है। यहां से श्रद्धालुयों के लिए नाश्ता आदि की व्यवस्था भी की गई है। मौसम के अनुकूल होने के बाद यात्रियों को आगे कश्मीर घाटी की तरफ रवाना किया जाएगा।

Next Story