Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Vande Bharat train news : आम आदमी को मिलेगी राहत, कम हो सकता है वंदे भारत ट्रेन का किराया...

Sharda Kachhi
6 July 2023 9:02 AM GMT
Vande Bharat train news
x

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार के मंशानुरूप लगभग देश के सभी राज्यों को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगातें मिल चुकी है। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरूआत तो हो गई है लेकिन इसका किराया अन्य ट्रेनों के मुकाबले काफी अधिक है जिसके कारण आम आदमी के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में सफर …

Vande Bharat train news नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार के मंशानुरूप लगभग देश के सभी राज्यों को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगातें मिल चुकी है। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरूआत तो हो गई है लेकिन इसका किराया अन्य ट्रेनों के मुकाबले काफी अधिक है जिसके कारण आम आदमी के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में सफर करना एक सपना बन कर रह गया है।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन आम आदमी को भी अपनी सेवाएं दे सके इसके लिए रेलवे कम यात्रियों वाली वंदे भारत ट्रेनों की समीक्षा कर रहा है और यह सुनिश्चित करने के लिए ऐसी ट्रेनों के किराए में कमी करने की संभावना है कि अधिक लोग इस सेवा का उपयोग करें।

सूत्रों के हवाले से बताया कि भारतीय रेलवे कम यात्रियों वाली कुछ कम दूरी की वंदे भारत ट्रेनों के किराए की समीक्षा कर रहा है ताकि कीमतें कम की जा सकें और उन्हें लोगों के लिए अधिक व्यवहार्य बनाया जा सके। रिपोर्ट में कहा गया है कि इंदौर-भोपाल, भोपाल-जबलपुर और नागपुर-बिलासपुर एक्सप्रेस जैसी वंदे भारत ट्रेनों के साथ-साथ कुछ अन्य ट्रेनों के भी इस श्रेणी में आने की संभावना है।

जहां भोपाल-जबलपुर वंदे भारत सेवा में 29 प्रतिशत ऑक्यूपेंसी दर्ज की गई, वहीं इंदौर-भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस में केवल 21 प्रतिशत ऑक्यूपेंसी रही। यात्रा की लागत एसी चेयर कार टिकट के लिए 950 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार टिकट के लिए 1,525 रुपये है। रिपोर्ट में कहा गया है कि रेलवे की समीक्षा के बाद इस वंदे भारत सेवा का किराया काफी कम किया जा सकता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अधिक लोग ट्रेन सेवा का उपयोग करें।

एक अन्य ट्रेन जिसके किराये की समीक्षा की जा रही है वह है नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस, जिसकी औसत ऑक्यूपेंसी लगभग 55 प्रतिशत है। लगभग 5 घंटे 30 मिनट की यात्रा के समय के साथ, आम धारणा यह है कि यदि कीमतें कम कर दी गईं तो यह बहुत बेहतर होगा। नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस से एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2,045 रुपये है जबकि चेयर कार का किराया 1,075 रुपये है।

कम व्यस्तता के कारण मई में इस ट्रेन को तेजस एक्सप्रेस से बदल दिया गया था। भोपाल-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस, जिसने 32 प्रतिशत ऑक्यूपेंसी देखी है, जबकि जबलपुर-भोपाल वंदे भारत सेवा की वापसी यात्रा में 36 प्रतिशत ऑक्यूपेंसी देखी गई है, में भी किराए में कमी देखने की संभावना है।

अब तक 46 वंदे भारत एक्सप्रेस सेवाएं देश के सभी रेल-विद्युतीकृत राज्यों तक पहुंच चुकी हैं। टॉप ऑक्यूपेंसी वाली वंदे भारत ट्रेनों में कासरगोड से त्रिवेन्द्रम ट्रेन , त्रिवेन्द्रम से कासरगोड वंदे भारत ट्रेन , गांधीनगर-मुंबई सेंट्रल वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल हैं.

Next Story