Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Health care : बरसात के मौसम अपने साथ लाता है बीमारियां, फूड-पॉइजनिंग की होती है समस्याएं, जाने इससे कैसे बचें...

Rohit Banchhor
4 July 2023 1:49 PM GMT
Health care
x

Health care : देशभर में मानसून ने दस्तक दे दी है। कभी बारिश और कभी तेज धूप के कारण गर्मी, उमस और तापमान में लगातार बदलाव हो रहा है। इस कारण कई बीमारियों का खतरा भी शुरू हो गया है। हेल्थ एक्सपर्ट हर किसी को इस मौसम में सेहत का खास ख्याल रखने की सलाह …

Health care

Health care : देशभर में मानसून ने दस्तक दे दी है। कभी बारिश और कभी तेज धूप के कारण गर्मी, उमस और तापमान में लगातार बदलाव हो रहा है। इस कारण कई बीमारियों का खतरा भी शुरू हो गया है। हेल्थ एक्सपर्ट हर किसी को इस मौसम में सेहत का खास ख्याल रखने की सलाह दे रहे हैं, क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही कई तरह की बीमारियों का जोखिम बढ़ा सकती है। हालांकि, दो बीमारियां ज्यादा खतरनाक होती हैं, इनके केस भी ज्यादा आते हैं। पहला खराब खानपान से होने वाली बीमारियां और दूसरा मच्छरों से होने वाली बीमारियां। इन बीमारियों से हर किसी को बचकर रहने की जरूरत है।

Read More : Health Care : सैंडविच लवर अब हो जाए सावधान, ज्यादा खाने से हो सकते है कई नुकसान

डॉक्टरों का कहना है कि बारिश होने के चलते पूरे वातावरण में नमी होती है। आसपास गंदगी हो जाती है और तापमान में भी परिवर्तन होता हैं इस कारण यह मौसम बैक्टीरिया और वायरस के बढ़ने के लिए सबसे अनुकूल हो जाता है। जिसके चलते फूड-पॉइजनिंग, पेट में इंफेक्शन और पाचन में समस्याएं हो जाती हैं। बरसात की वजह से जलजमाव ज्यादा हो जाता है और मच्छरों से होने वाली बीमारियां भी फैलने लगती हैं। जिससे डेंगू-चिकनगुनिया खतरनाक होता जाता है।
दूषित खानपान से बीमारियां-
चूंकि बारिश में खाने का रखरखाव सही तरह से नहीं हो पाता है, जिसके बाद खाना खराब हो जाता है और इन फूड्स को खाने से पाचन से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। टाइफाइड, बुखार, पसीना आना, सिरदर्द, बदन दर्द और पेट दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं। दूषित खानपान से डायरिया, पेट में संक्रमण, उल्टी-दस्त की समस्या भी बढ़ जाती है।

Read More : Summer health care : लू से बचने के लिए 10 सावधानियां और उपाय

मच्छरों वाली बीमारियां-
बारिश का मौसम मच्छरों के प्रजनन के लिए सबसे सही माना जाता है। जमे हुए पानी में मच्छर अंडे देते देते हैं और डेंगू-चिकनगुनिया, मलेरिया जैसी बीमारियां बढ़ने लगती हैं। डेंगू की गंभीर स्थिति तो जानलेवा भी हो सकती है। इसलिए मच्छरों के काटने से बचने के लिए उपाय करना चाहिए।

Next Story