Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Monsoon Alert : इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, घर से बाहर निकलने से पहले जरूर पढ़ लें ये खबर

Sharda Kachhi
2 July 2023 2:22 AM GMT
Monsoon Alert :
x

Monsoon Alert :

Monsoon Alert : देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। उत्तराखंड, बिहार, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और गुजरात समेत देश के अधिकांश भागों में जमकर मेघ बरस रहे हैं। गुजरात के जूनागढ़ में तो पिछले 24 घंटे के दौरान 398 मिमी बारिश हुई है और हसनापुर बांध ओवरफ्लो हो …

Monsoon Alert :
Monsoon Alert :

Monsoon Alert : देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। उत्तराखंड, बिहार, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और गुजरात समेत देश के अधिकांश भागों में जमकर मेघ बरस रहे हैं। गुजरात के जूनागढ़ में तो पिछले 24 घंटे के दौरान 398 मिमी बारिश हुई है और हसनापुर बांध ओवरफ्लो हो गया है।

Monsoon Alert : मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम से लेकर दक्षिण भारत और बिहार से लेकर पश्चिम बंगाल तक अगली पांच जुलाई तक हल्की से लेकर मध्यम और भारी से लेकर अत्यधिक भारी बारिश की संभावना जताई है। गुजरात, महाराष्ट्र में बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

Monsoon Alert : गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिणी भाग में भारी बारिश हो रही है। कच्छ, जामनगर, जूनागढ़ और नवसारी जिले बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। इन जिलों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीमों को तैनात किया गया है। कच्छ के गांधीधाम रेलवे स्टेशन में भी पानी भर गया है। अहमदाबाद के कई इलाकों में भी यह हाल है। राज्य के ज्यादातर निचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। जूनागढ़ जिले में निचले इलाके में भरे पानी से बचने के लिए दो लोग बिजली के खंबे पर चढ़ गए थे, जिन्हें कई घंटे बाद वायुसेना के हेलिकॉप्टर की मदद से सुरक्षित निकाला गया।

READ MORE : Horoscope Today 2 July 2023 : इन राशियों पर बरसेगी सूर्य देव की कृपा, जानिए अपना राशिफल…

अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी
Monsoon Alert : महाराष्ट्र, गोवा और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश हुई है और अगले तीन-चार दिन झमाझम बारिश की संभावना है। आईएमडी ने गोवा में भी चार जुलाई तक भारी से अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी दी है। कई इलाकों में तेज हवा भी चल सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, राजधानी दिल्ली में बीते 24 घंटे में 27 मिमी बारिश हुई है और अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

जम्मू में चार जुलाई तक मौसम साफ
Monsoon Alert : मौसम साफ रहने से कश्मीर में तपिश का अहसास बढ़ा है। घाटी के कई जिलों में दिन का तापमान तीस डिग्री के ऊपर चला गया है। जम्मू संभाग में भी तपिश बढ़ने लगी है। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार जम्मू के कुछ इलाकों में हल्की बारिश को छोड़कर चार जुलाई तक लगभग मौसम साफ रहेगा। हालांकि 5 जुलाई को कुछ हिस्सों में बारिश के आसार हैं।

कुमाऊं में कई मार्ग बंद, नैनीताल में छाया कोहरा
Monsoon Alert : रुक-रुक कर हो रही तेज बारिश से शनिवार को हल्द्वानी समेत कुमाऊं के ज्यादातर क्षेत्रों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। जगह-जगह मलबा आने से कई सड़कें बंद हो गईं। नैनीताल में कोहरा छाया हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने कुमाऊं मंडल में कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार चार जुलाई तक भारी बारिश होने का अनुमान है।

Next Story