Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Tomato Price Hike : टमाटर के बढ़ते दाम ने छीनी रसोई की महक, लहसुन-अदरक के भी बढे भाव, कमेंट कर बताएं आपके शहर में क्या है सब्जियों के रेट...

Sharda Kachhi
1 July 2023 10:11 AM GMT
Tomato Price Hike
x

नई दिल्ली : सलाद की प्लेट हो या सब्जियां, टमाटर की मौजूदगी स्वाद बढ़ा देती है, लेकिन आजकल टमाटर खरीदना लोगों की जेब पर भारी पड़ रहा है। देश में टमाटर के दामों में बढ़ोतरी (Tomato price hike in india) देखी जा रही है। बढ़े हुए दामों के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना …

Tomato Price Hikeनई दिल्ली : सलाद की प्लेट हो या सब्जियां, टमाटर की मौजूदगी स्वाद बढ़ा देती है, लेकिन आजकल टमाटर खरीदना लोगों की जेब पर भारी पड़ रहा है। देश में टमाटर के दामों में बढ़ोतरी (Tomato price hike in india) देखी जा रही है। बढ़े हुए दामों के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। एक सप्ताह पहले तक 40 रुपये प्रति किलो मिलने वाला टमाटर इन दिनों 80 से 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। वहीं, देश के अलग-अलग राज्यों में टमाटर के दामों में भारी उछाल देखने को मिला है। कई बार तो लोग टमाटर का भाव पूछकर आगे निकल जा रहे हैं। कुल लोग खरीद भी रहे हैं, तो वो ऐसे लोग हैं, जो पहले एक किलो खरीदते थे और अब 250 ग्राम में काम चला रहे हैं।

गुजरात में टमाटर 60-70 रुपए किलो

गुजरात में लगातार बारिश हो रही है जिसके कारण नवसारी में टमाटर और सब्जियों की कीमतें आसमान छू रही हैं। एक थोक विक्रेता ने बताया कि अभी थोक में टमाटर की कीमत 60-70 रुपए किलो है और अगले 15 दिनों में कीमत और बढ़ेगी। ऐसा कम से कम 15 अगस्त तक होगा क्योंकि बारिश के कारण टमाटर के स्टॉक में कमी आई है। 15 अगस्त के बाद जब नया माल आएगा तब कीमत कम होगी।

तमिलनाडु में सब्जियां और टमाटर मंहगे
तमिलनाडु में भी मॉनसून ने दस्तक दे दी है। तेज बारिश के कारण चेन्नई में टमाटर और सब्जियों की कीमतों में इजाफा हो रहा है।

वहीं, एक ग्राहक ने बताया कि पिछले एक हफ्ते से टमाटर के दामों में बढ़ोतरी हो रही है। पहले मैं हर दिन 4-5 किलो टमाटर खरीदता था लेकिन अब वहीं मैं रोज इसमें कटौती कर रहा हूं। सरकार को टमाटर के दामों को कम करने के लिए कुछ कदम उठाने चाहिए।

हैदराबाद में टमाटर 120 रुपए किलो
हैदराबाद में भी पिछले कुछ दिनों से सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं जिसके कारण लोगों को मंहगाई का सामना करना पड़ रहा है। दुकानदार अब्दुल वाजिद ने बताया कि इस बढ़ोतरी का असर हमारे कारोबार पर पड़ रहा है। टमाटर की कीमत 120 रुपये किलो और हरी मिर्च 100-120 रुपये किलो है। महंगाई के कारण लोग सब्जियां नहीं खरीद रहे है।

दिल्ली में बढ़े टमाटर के दाम
ओखला फल एवं सब्जी मंडी के महासचिव हकीम रहमान ने बताया कि दिल्ली में भी पिछले 10 दिनों में सब्जियों के दाम बढ़े हैं। अगले 20 दिनों तक टमाटर के दाम बढ़े रहने की उम्मीद है। अगले महीने जैसे ही टमाटर की नई फसल बाजार में आएगी, कीमतें कम हो जाएंगी।

कर्नाटक में भी बढ़े सब्जियों के दाम
कर्नाटक के बेंगलुरु में टमाटर और अन्य सब्जियों की कीमतें काफी बढ़ गई हैं। एक विक्रेता ने बताया कि समय से बारिश ना होने के कारण ये दिक्कतें हो रही हैं। इससे मिडिल क्लास और गरीब लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

क्या है दाम बढ़ने की वजह
दूसरी तरफ केंद्र सरकार ने दावा किया है कि टमाटर की बढ़ती कीमतों में 15 दिनों के भीतर कमी आनी शुरू हो जाएगी और महीने भर में सामान्य हो जाएगी। उपभोक्ता मंत्रालय का मानना है कि विभिन्न केंद्रों से आपूर्ति बढ़ने के साथ ही कीमतों पर नियंत्रण हो जाएगा। अभी कुछ शहरों में टमाटर की कीमत 100 रुपये प्रति किलो से अधिक है।

उपभोक्ता मंत्रालय के सचिव रोहित कुमार सिंह ने पत्रकारों को बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में मुख्य रूप से हिमाचल प्रदेश के सोलन एवं सिरमौर जिलों से टमाटर की आपूर्ति होती है। प्रत्येक वर्ष इन महीनों में टमाटर की कीमतों में वृद्धि देखी जाती है, क्योंकि इसकी उपज देश में प्रत्येक महीने में समान नहीं होती है।

Next Story